A guide to choose your Motherboard for a gaming set-up

गेमिंग सेट-अप के लिए अपना मदरबोर्ड चुनने के लिए एक गाइड

गेमिंग पीसी बनाने के लिए पार्क में टहलना नहीं है। आपका पीसी उसकी सबसे कमजोर कड़ी जितना ही मजबूत है! यदि आप नहीं जानते कि क्या देखना है तो यह वास्तव में बहुत तेजी से भ्रमित हो सकता है। आम तौर पर, गेमिंग पीसी के लिए एक अवधारणा होती है - दोनों, सीपीयू और जीपीयू मुख्य घटक हैं। जबकि यह कुछ हद तक सच है, क्या आपने कभी सोचा है कि उन घटकों के बीच संबंध के बारे में क्या? क्या यह पीसी के सीपीयू और जीपीयू के बराबर है?

हाँ, यही वह जगह है जहाँ मदरबोर्ड चलन में आता है। जैसा कि पहले कहा गया है, आपका पीसी इसकी सबसे कमजोर कड़ी के रूप में ही मजबूत है, और यदि आप एक कम-गुणवत्ता या सीधे-सीधे डोडी मदरबोर्ड चुनते हैं, तो यह आपको सड़क पर समस्याएं पैदा कर सकता है। आप बस दौड़कर कोई मदरबोर्ड नहीं खरीद सकते।

खंड में दो मुख्यधारा के प्रतियोगी: इंटेल आधारित मदरबोर्ड और एएमडी आधारित। इसलिए, जब आप एक मदरबोर्ड चुनते हैं तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसका सॉकेट प्रकार आपके सीपीयू के प्रकार से मेल खाना चाहिए। आइए अब आपकी गेमिंग आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त मदरबोर्ड की पहचान करने के लिए गहराई से गोता लगाएँ।

  1. फॉर्म फैक्टर (एमआईटीएक्स बनाम एमएटीएक्स बनाम एटीएक्स बोर्ड): फॉर्म फैक्टर महत्वपूर्ण है क्योंकि तदनुसार आपको अपने कैबिनेट केसिंग को खरीदने की आवश्यकता होगी। एटीएक्स को मानक आकार माना जाता है और मिनी एटीएक्स और माइक्रो एटीएक्स के छोटे संस्करण मुख्य रूप से बजट के अनुकूल सस्ते गेमिंग पीसी सेट-अप पर केंद्रित हैं। नतीजतन, वे भविष्य में विस्तार या उन्नयन तक सीमित हैं। इसलिए, यदि आपके पास अपने गेमिंग को अगले स्तर पर ले जाने की कोई भविष्य की योजना है, तो अपने द्वारा चुने गए मदरबोर्ड का सही फॉर्म फैक्टर चुनने के साथ शुरुआत करें।
  2. RAM के साथ मदरबोर्ड की संगतता: मदरबोर्ड और RAM के बीच संगतता की जाँच करते समय विचार करने के लिए 3 कारक हैं। वे हैं:
    • RAM प्रकार: जब RAM प्रकार की बात आती है तो अब केवल 2 भिन्नताएँ हैं। या तो ब्लॉक DDR4 में नया बच्चा जो तेज़, चिकना और अधिक शक्तिशाली है या इसका पूर्ववर्ती DDR3 जो लगभग कुछ समय के लिए रहा है जो बहुत सस्ता है। तो, समझें कि आपका बोर्ड किस प्रकार का समर्थन करता है
    • RAM क्षमता: एक से अधिक RAM रखना हमेशा अच्छा होता है और आपको शुरुआत में यह जांचना होगा कि आपका मदरबोर्ड कितने RAMS का समर्थन कर सकता है।
    • रैम स्पीड: आपको यह भी जांचना चाहिए कि आपका बोर्ड आपके रैम की विशिष्ट गति का समर्थन करता है। इसलिए, यदि आप 2133 मेगाहर्ट्ज की स्पीड वाली रैम स्टिक खरीदते हैं, तो मदरबोर्ड के स्पेक्स में जांच लें कि यह 2133 मेगाहर्ट्ज रैम को सपोर्ट करता है।
  3. एक्सपेंशन स्लॉट और यूएसबी पोर्ट: यदि आप अपने बिल्ड डाउन लाइन में अपग्रेड कर रहे हैं या गेट-गो से कुछ अतिरिक्त कार्ड जोड़ रहे हैं जैसे साउंड कार्ड, नेटवर्क कार्ड, दूसरा ग्राफिक्स कार्ड, आदि। आप जांचना चाहेंगे आपके द्वारा चुने गए मदरबोर्ड में पीसीआई और/या पीसीआई-ई (पीसीआई एक्सप्रेस) पोर्ट जैसे पर्याप्त विस्तार स्लॉट हैं।
  4. एसएलआई और क्रॉसफ़ायर सपोर्ट: यदि आप एनवीडिया एसएलआई या एएमडी की क्रॉसफ़ायर तकनीक पर आधारित एक सेकेंडरी ग्राफ़िक्स कार्ड सिस्टम स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह जाँचने की ज़रूरत है कि आपका बोर्ड इनमें से किसी भी तकनीक का समर्थन करता है या नहीं। मध्य स्तर के कई बजट अनुकूल मदरबोर्ड केवल उनमें से किसी एक का समर्थन करते हैं, दोनों का नहीं। यदि आप गेमिंग के दीवाने हैं और भविष्य में इनमें से किसी को लागू करने की योजना बना रहे हैं, तो अपना मदरबोर्ड चुनने से पहले अपना शोध करना सबसे अच्छा है।
  5. ऑडियो सपोर्ट: क्या आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो आपके गेमिंग के दौरान साउंड क्वालिटी और इंटरेक्शन को अत्यधिक महत्व देते हैं? फिर हम यह जांचने का सुझाव देंगे कि आपकी पसंद का बोर्ड विस्तार योग्य साउंड कार्ड का समर्थन कर सकता है या नहीं।
  6. ब्रांड: जब आप गेमिंग उद्देश्यों के लिए किसी एक को चुनते हैं तो विश्वसनीय और भरोसेमंद मदरबोर्ड ब्रांड पर टिके रहना हमेशा बेहतर होता है। उनमें से सबसे भरोसेमंद आसुस, गीगाबाइट और एमएसआई हैं।
वर्ग मदरबोर्ड सॉकेट चिपसेट
मिनी एटीएक्स
गीगाबाइट B360N
Asus ROG STRIX Z390-I गेमिंग
MSI B450I गेमिंग प्लस एसी
Asus ROG STRIX X470-I गेमिंग
एलजीए1151
एलजीए1151
AM4
AM4
इंटेल B360
इंटेल Z390
एएमडी बी 450
एएमडी एक्स 470
माइक्रो एटीएक्स
एमएसआई एच310एम गेमिंग प्लस
MSI MPG Z390M गेमिंग एज एसी
एमएसआई बी450एम प्रो-एम2
एलजीए1151
एलजीए1151
AM4
इंटेल H310
इंटेल Z390
एएमडी बी 450
एटीएक्स
एमएसआई Z390-ए प्रो
MSI MPG Z390 गेमिंग एज एसी
ASUS ROG स्ट्रीक्स B450-F
ASUS ROG स्ट्रीक्स X470-F
एलजीए1151
एलजीए1151
AM4
AM4
इंटेल Z390
इंटेल Z390
एएमडी बी 450
एएमडी एक्स 470
Back to blog

3 comments

This blog on choosing the perfect motherboard for a gaming setup has truly been a game-changer for me. As an avid gamer, I’ve always understood the importance of selecting the right components, but the intricacies of motherboard selection often left me feeling overwhelmed. However, this comprehensive guide has broken down the process into manageable steps, from understanding chipset compatibility to considering expansion options. The tips on selecting a motherboard that matches my gaming needs, whether it’s for overclocking capabilities or future-proofing, have been particularly enlightening. Thanks to this resource, I now feel equipped to make an informed decision that will undoubtedly enhance my gaming experience.

Arohi deshmukh

Good info at same place. Thank you. Keep it up!

Derek

Great!!

Souank

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.