Advantages of SSD compared to conventional HDD

पारंपरिक एचडीडी की तुलना में एसएसडी के फायदे

सॉलिड स्टेट ड्राइव (या एसएसडी) स्थानीय स्तर पर डेटा स्टोर करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक है। यह अब व्यापक रूप से देखा गया है कि हर जगह हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) को SSD के साथ बदल दिया जा रहा है।

एचडीडी मेमोरी स्टोरेज इकाइयां हैं जो चलती और चुंबकीय भागों से बनी होती हैं, जिसका अर्थ है कि जितना अधिक उनका उपयोग किया जा रहा है उतना ही वे खराब हो रहे होंगे। जबकि SSDs मेमोरी स्टोरेज होते हैं जो डेटा स्टोर करने के लिए फ्लैश मेमोरी का उपयोग करते हैं। साल भर में फ्लैश मेमोरी ने साबित कर दिया है कि भाई बहनों का उपयोग करके वे अपनी चुंबकीय पट्टी की तुलना में डेटा पढ़ने और लिखने में तेज़ हैं।

तो क्या आप दोनों की तुलना कर सकते हैं? आइए निम्नलिखित कारकों को देखें और मूल्यांकन करें।

कारक एसएसडी का एचडीडी
पहूंच समय आम तौर पर, एक SSD में 35 से 100 माइक्रोसेकंड का एक्सेस समय होता है, जिसे अत्यधिक तेज़ माना जाता है एक HDD वास्तव में उसी डेटा को एक्सेस करने में 5,000 से 10,000 सेकंड लेता है जो एक्सेस टाइम की बात आने पर बहुत पीछे छूट जाता है।
क्षमता SSD लगभग उसी आकार में उपलब्ध होते हैं जैसे कि उनके HDD समकक्षों में होते हैं एचडीडी 100 जीबी से लेकर 5 टीबी स्टोरेज तक उपलब्ध हैं।
विश्वसनीयता SSD's में किसी भी तरह के मूविंग पार्ट्स का उपयोग नहीं किया जाता है और वे वास्तव में फ्लैश मेमोरी का उपयोग करते हैं जो लंबे समय में अधिक विश्वसनीय होते हैं HDD काम पूरा करने के लिए मैग्नेटिक प्लैटर और अन्य मूविंग पार्ट्स का उपयोग करता है। इसका मतलब है, लंबे समय में, टूट-फूट अधिक होगी, जिससे उन पर निर्भरता कम होगी।
शक्ति एसएसडी लैपटॉप के लिए लंबी बैटरी जीवन प्रदान करने के लिए कम शक्ति का उपयोग करता है प्लैटर्स को स्पिन करने के लिए आवश्यक सभी भागों के साथ, HDD SSD की तुलना में अधिक शक्ति का उपयोग करता है।
शोर कोई हिलता हुआ पुर्जा नहीं होने के कारण, SSD साइलेंट होते हैं जैसे-जैसे गतिमान पुर्जे शोर करते हैं, HDD अपनी युवा पीढ़ी की तुलना में शोर करते हैं।
आकार एसएसडी 2.5", 1.8" और 1.0" में उपलब्ध हैं, जो लैपटॉप और पीसी के लिए समान रूप से मदरबोर्ड पर अधिक जगह बनाते हैं। एचडीडी आमतौर पर डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए क्रमशः 3.5" और 2.5" आकार के होते हैं, जिसमें किसी भी छोटे आकार के लिए कोई विकल्प नहीं होता है।
गर्मी चूंकि कोई हिलता हुआ भाग नहीं है, इसलिए डिवाइस के जीवन काल को बढ़ाते हुए गर्मी लंपटता नहीं होगी। एचडीडी में चलने वाले हिस्सों के साथ गर्मी अपव्यय का हिस्सा आता है जो लंबे समय में डिवाइस को धीरे-धीरे नुकसान पहुंचा सकता है।
कीमत यह एकमात्र कारक है जहां एसएसडी एक नुकसानदेह कारक की तरह दिखता है। यही कारण है कि पीसी पर एसएसडी का भंडारण जीबी पर होता है, न कि टीबी में SSD की तुलना में HDD काफी सस्ता है, खासकर 1 TB से अधिक ड्राइव के लिए।

एसएसडी के सभी फायदों को ध्यान में रखते हुए लंबी अवधि में एक स्थायी घटक में निवेश करने के लिए बुद्धिमानी प्रदान करता है। अलग-अलग आकार और कीमत में से अपनी आवश्यकता के SSD का चयन करने के लिए
https://www.theperipheralstore.in/collections/ssd/
Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.