Are RTX laptops worth the buy?

क्या RTX लैपटॉप खरीदने लायक हैं?

RTX एक ऐसा शब्द है जिसे आजकल पीसी की दुनिया में काफी उछाला जाता है। तो इससे पहले कि हम विषय में गहराई से उतरें, सबसे पहली बात। आरटीएक्स क्या है?

आरटीएक्स एनवीडिया द्वारा बनाया गया एक ग्राफिक्स रेंडरिंग डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म है, जिसका मुख्य उद्देश्य रियल-टाइम रे ट्रेसिंग को सक्षम करना है। रियल-टाइम रे ट्रेसिंग एक उन्नत तकनीक है जो खेलों में वास्तविक दुनिया की रोशनी और छाया को दोहराने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करती है। यह एक स्टैंडअलोन फीचर सभी गेमिंग कट्टरपंथियों को नए लॉन्च किए गए आरटीएक्स सीरीज जीपीयू पर भारी पड़ रहा है। यदि आप अभी भी RTX तकनीक से आश्वस्त नहीं हैं, तो बस साइबरपंक 2077, बैटलफ़ील्ड V, कॉल ऑफ़ ड्यूटी: मॉडर्न वारफेयर जैसे गेम देखें और आप समझ जाएंगे कि प्रचार क्या है।

तो वास्तविक विषय पर आने के लिए RTX लैपटॉप खरीदने लायक हैं। लैपटॉप का उपयोग करने वाले पीसी बनाम गेमर्स का उपयोग करने वाले गेमर्स के बीच एक प्रतिद्वंद्विता के बाद से यह एक लंबा समय हो गया है। प्रौद्योगिकी एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है जो किसी भी नए गैजेट को लॉन्च होने के 6 महीने बाद अप्रचलित कर देता है। उस बिंदु को ध्यान में रखते हुए नवीनतम RTX श्रृंखला GPU के लॉन्च पर विचार करें। वह एक GeForce RTX 2060 सुपर होगा जिसे 9 जुलाई, 2019 को लॉन्च किया गया था। और जैसा कि मैंने पहले कहा था कि इसने 6 महीने के समय अंतराल के भीतर अपने पूर्ववर्ती GeForce RTX 2060 (15 जनवरी 2019 को लॉन्च) को उखाड़ फेंका।



ब्लॉक के आसपास के नए बच्चे को इसके नीचे कुछ गंभीर मारक क्षमता मिली है, जो एस्पोर्ट्स या एएए स्तर के गेम खेलते समय एक आसान अनुभव प्रदान करता है। तो आप एक गेमिंग उत्साही होने के नाते कौन सा मॉडल खरीदने के लिए प्रेरित होंगे?

कीमत और अन्य सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए और आप नए मॉडल को खरीदने के लिए तैयार हैं, आपका आरटीएक्स लैपटॉप आपको ऐसा करने की अनुमति नहीं देगा। क्यों? क्योंकि लैपटॉप इस अवधारणा पर बनाए गए हैं कि इसके जीपीयू को अपग्रेड नहीं किया जा सकता है। RTX गेमिंग लैपटॉप, UPGRADABILITY में निवेश करने में नासमझी महसूस करने का पहला बड़ा कारण है।


यह सोचने का अगला कारण कि आरटीएक्स लैपटॉप में निवेश करना नासमझी है, उन्नयन के पिछले कारण की तुलना में कहीं अधिक दिलचस्प है। नीचे दी गई तालिका पर विचार करें जिसमें वास्तव में कुछ बहुत ही रोचक तथ्य हैं।

आरटीएक्स 2060 सीरीज
लैपटॉप
डेस्कटॉप
कुडा कोर 1920
बेस क्लॉक (मेगाहर्ट्ज)
960
1365
बूस्ट क्लॉक (मेगाहर्ट्ज)
1200
1680
आरटीएक्स टॉप
26
37
याद GDDR6 14 जीबीपीएस पर
तेदेपा
80-90 डब्ल्यू
160 डब्ल्यू

बेस क्लॉक वह गति है जिस पर एक एप्लिकेशन चलाते समय एक GPU काम कर सकता है और बूस्ट क्लॉक वह अतिरिक्त गति है जिस तक GPU अतिरिक्त शक्ति की कीमत पर पहुंच सकता है। इसलिए इन दो कारकों पर विचार करते हुए हम RTX लैपटॉप और पीसी में उपयोग किए जाने वाले एक ही उत्पाद में कुछ महत्वपूर्ण अंतर देख सकते हैं।

इसके अलावा, आरटीएक्स लैपटॉप में उपयोग किए जाने वाले सीपीयू में बिजली की कमी होती है, जिससे वे अधिकतम क्लॉक स्पीड में प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं। i7-9750H के CPU कोर को 2.6 GHz बेस और 4.1 GHz ऑल-कोर बूस्ट पर रेट किया गया है। हालाँकि, उस शक्ति सीमा के कारण, i7-9750H अक्सर पूरी तरह से उपयोग किए जाने पर मध्य 3 GHz रेंज में बैठता है। पीसी में ऐसा नहीं होता है क्योंकि उन्हें अतिरिक्त बिजली की आपूर्ति के लिए बख्शा जाता है। तो, आखिरकार, एक आरटीएक्स लैपटॉप पर सभी रुपये खर्च करने और आपको खराब प्रदर्शन मिलने वाला है, पहली जगह में खरीदने से क्यों परेशान हैं।


इन कारकों को अलग रखते हुए, RTX लैपटॉप आपको जैसी सुविधाएँ प्रदान करते हैं

  • बाजार में सबसे तेज गेमिंग लैपटॉप
  • गेमिंग लैपटॉप के लिए आश्चर्यजनक रूप से काफी शांत
  • पतला और हल्का उच्च प्रदर्शन वाला लैपटॉप

तो फिर यह पक्ष और विपक्ष के बीच सदियों पुरानी लड़ाई है। प्रत्येक महत्वपूर्ण मिनट के विचार के बाद, यह सब नीचे आता है कि आप अपना वजन कहाँ करते हैं। क्या आप सबसे तेज़ गेमिंग लैपटॉप या इसके विपरीत जैसे विचित्र पेशेवरों पर अपग्रेडेबिलिटी और प्रदर्शन पसंद करते हैं, जिसका उत्तर आप अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुसार स्वयं दे सकते हैं। किसी भी तरह से, ऐसे विकल्प चुनें जो आपके गेमिंग अनुभव को सुखद बनाएं।

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.