COVID-19 pushes for the WFH. Is it practical?

COVID-19 WFH के लिए जोर देता है। क्या यह व्यावहारिक है?

कल्पना कीजिए: आपकी कार्यालय की कुर्सी आपका सोफे है। आपका आवागमन आपके दालान की लंबाई है। आपका स्नैक ड्रावर आपकी पूरी पेंट्री है। सोचो यह एक सपना है? इन दिनों नहीं जब हम सभी सीख रहे हैं कि कोरोनावायरस की वास्तविकता के साथ कैसे जीना है । घर से काम (या केवल WFH) नौकरियां बहुत हद तक एक वास्तविकता हैं , जिसे अभी-अभी वैश्विक कोरोनावायरस महामारी से एक बड़ा धक्का मिला है।  

लेकिन COVID-19 के एक कारक बनने से पहले ही, कर्मचारियों और नियोक्ताओं की बढ़ती संख्या काम करने के लिए अपने कठिन आवागमन को अलविदा कह रही है  अकेले भारत में, आईटी क्षेत्र में 65% से अधिक कार्यबल COVID-19 के बीच इसका अभ्यास कर रहा है।  

एवी कॉल के लिए ज़ूम, स्काइप , माइक्रोसॉफ्ट टीम , वेबएक्स जैसी हमेशा विकसित तकनीकों के लिए धन्यवाद आभासी बैठकें, और सहयोग स्लैक या माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 का उपयोग करना  हाल के वर्षों में, हमने Microsoft के आसपास भी बदलाव देखे हैं 365 और DevOps एक का समर्थन करने के लिए एक गिल कार्य संस्कृति। क्लाउड प्रौद्योगिकियों पर आधारित एचआरएमएस (एचआर प्रबंधन समाधान) को पूरा करने के लिए एक उपस्थिति प्रबंधन , अब यह आवश्यक नहीं है कि हममें से बहुत से लोग पूरे समय कार्यालय में रहें और फिर भी उत्पादक बने रहें। ज़ोहो पीपल इस डोमेन में एक उदाहरण है। अधिकांश कार्य उतने ही प्रभावी ढंग से किए जा सकते हैं, यदि अधिक नहीं तो घर , कार्यालय , या यहां तक ​​कि एक कॉफी शॉप से ​​भी  

पिछले वर्ष, 2019 तक , दूरस्थ कार्यबल वाली कंपनियों की संख्या बड़ी हो रही है - 66% कंपनियाँ दूरस्थ कार्य की अनुमति देती हैं और 16% पूरी तरह से दूरस्थ हैं। एक सर्वेक्षण दूरस्थ रूप से काम करने वाले कर्मचारियों के लाभों की ओर इशारा किया - जैसे कम समय व्यतीत करना, कम लागत और अधिक स्वायत्तता। वर्षों से, विशेषज्ञों ने सलाह दी है कि घर पर और दूरस्थ कार्य प्रवृत्तियों पर अधिक उत्पादक कैसे बनें।  

अंदाज़ा लगाओ! टीपीएस टेक्नोलॉजीज में, हम आज की इस वास्तविकता में स्थानांतरित हो गए हैं । हमारे पास साझा करने के लिए कुछ सीख हैं। और शायद, यह इस धारणा को जोड़ता है कि क्या डब्ल्यूएफएच वास्तव में प्रभावी है और इस प्रकार व्यावहारिक है ?  

टीपीएस में, आज की तारीख में, हम सभी दूर से काम कर रहे हैं। हमारी सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा के बाद, बीसीपी (बिजनेस निरंतरता योजना) को क्रियान्वित किया गया - क्योंकि लॉकडाउन का पहले से ही अनुमान था, एक योजना थी। इसे अभी निष्पादित किया जाना था।

सीखना: यह मानते हुए कि आपके उत्पादकता उपकरण क्लाउड-कनेक्टेड विधियों का समर्थन करते हैं, आप BCP की योजना बनाने और उसे निष्पादित करने में लगने वाले समय को लगभग 10 गुना कम कर सकते हैं।
घर से काम - टीपीएस

वर्चुअल टिफिन बॉक्स - कनेक्ट करें

डब्ल्यूएफएच के बावजूद हम दिन भर जुड़े रहते हैं। यह माइक्रोसॉफ्ट टीम्स पर मॉर्निंग स्टैंडअप कॉल के साथ शुरू होता है, लंच के समय एक वर्चुअल टिफिन बॉक्स इवेंट, और अंत में इसे एक दिन कहने के लिए शाम की कॉल।

मज़ेदार प्रवृतियां

आनन्द का अपना स्थान है। WFH समय में भी। दरअसल इस चुनौतीपूर्ण समय में यह और भी जरूरी हो जाता है। हम समूह गतिविधियों, क्विज़, पिक्शनरी को बढ़ावा देने के लिए मज़ेदार शुक्रवार की योजना बनाते हैं और उसका पालन करते हैं - इंटरनेट से उधार लेने के लिए बहुत सारे विचार हैं। हमने इस तरह के टीम इवेंट्स के लिए एक और प्लेटफॉर्म ( कहूट कहा जाता है) का परीक्षण किया। इसने ठीक काम किया।

घर से काम - टीपीएस

एक और तथ्य पर विचार करना चाहिए कि हम एक विविध समूह का प्रतिनिधित्व करते हैं - हमारी कार्यशैली, व्यक्तिगत जीवन में हमारी प्राथमिकताएँ, हमारी पसंद और नापसंद, और इसी तरह - वे बहुत अलग हैं। हममें से कुछ लोगों को WFH पूरी तरह से विपरीत दृष्टिकोण वाले लोगों की तुलना में अधिक उत्पादक लगता है। यह सामाजिक कारकों पर भी निर्भर करता है - यदि आप विवाहित हैं या अविवाहित हैं, साझा आवास में रहते हैं या नहीं, आप नौकरानी से मदद के लिए हाथ का उपयोग करते हैं या नहीं, आप अपने घर में पुरुष हैं या महिला, क्या आपके पास देखभाल करने के लिए बच्चे हैं, क्या आप लचीले काम के घंटों के लिए खुले हैं - उत्पादकता का माइलेज इसलिए सभी के लिए अलग-अलग होता है।

सीखना: संगठनों को कई संभावित परिदृश्यों का संज्ञान लेना चाहिए जो कर्मचारियों की उत्पादकता को प्रभावित करते हैं जब वे काम पर जाते हैं। तदनुसार, WFH नीतियों को समर्थन के लिए आवश्यक संशोधनों से गुजरना चाहिए।

आइए इसका सामना करें। यह सबके लिए आसान नहीं है। यह हर किसी के लिए नहीं है। भले ही आपकी प्रोफ़ाइल WFH परिदृश्यों का समर्थन करती हो – विचार करने के लिए अन्य बिंदु भी हैं। हमने अमित से पूछा, जो हमारे व्यापार रणनीति और संचालन प्रबंधक हैं कि क्या वह COVID-19 की स्थिति के बीच अपने काम को लेकर चिंतित हैं। उसने यही कहा:

घर से काम

"हां, बिल्कुल। शटडाउन से ऑपरेशनल और लॉजिस्टिक्स बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। ऑपरेशन को फिर से शुरू करना एक बड़ा काम होने जा रहा है। COVID 19 हममें से कुछ को बेबसी में धकेल रहा है। इस समय सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। हालांकि, यह बीएयू होते हुए भी हमारे व्यवसाय पर इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा।"

अमित सिंह, मैनेजर - बिजनेस स्ट्रेटेजी एंड ऑपरेशंस

नवीन हमारी डिजिटल कस्टमर एक्सपीरियंस टीम का नेतृत्व करते हैं, और उन्होंने डब्ल्यूएफएच के बारे में अच्छी चीजों और 'इतनी अच्छी नहीं' चीजों पर अपने विचार व्यक्त किए:

घर से काम

“ठीक है, सभी को लगता है कि जब हम घर से काम करते हैं, तो हमारे पास अधिक समय होता है, लेकिन यह सबसे बड़ा अहसास है जो मुझे मिला। आप कार्यों पर अधिक समय व्यतीत करते हैं और हमेशा कुछ न कुछ होता रहता है जो आपको विचलित करता है। आप अधिक परिश्रम भी करते हैं। डब्ल्यूएफएच से मुझे जो एकमात्र लाभ दिखाई देता है, वह यह है कि मैं 9:55 बजे उठ सकता हूं और 10:00 बजे तक लॉग इन कर सकता हूं और काम शुरू कर सकता हूं [वह खिलखिलाता है]। तैयार होने और सब कुछ के बारे में कोई चिंता नहीं। आप यात्रा और चीजों पर समय बचाते हैं लेकिन फिर से। भीड़ को घटाकर बसों से सफर करना मुझे हमेशा से पसंद रहा है।”

नवीन आर, डिजिटल कस्टमर एक्सपीरियंस लीड

सुविधा भागफल : क्या घर से काम करना सुविधाजनक है? यदि आपको आवश्यक आवश्यक चीजों के साथ सही सेटअप (छोटा घर कार्यालय) मिला है, तो 'हाँ निश्चित रूप से'। अनिवार्य न्यूनतम साधन - एक विश्वसनीय पीसी / लैपटॉप, एक अच्छा इंटरनेट बैंडविड्थ, शोर रद्दीकरण के साथ एक अच्छा हेडफ़ोन जोड़ी, एक डेस्क, आरामदायक कुर्सी, घर पर वातावरण जो समर्थन करता है।

The Time Management Quotient: जिस व्यक्ति के पास एक दिन में 24 घंटे से अधिक का समय है, वह किसी दूसरे ग्रह पर मौजूद है। हमें काम करने, गेम खेलने, उन 'केवल नेटफ्लिक्स' घंटों को ब्लॉक करने के लिए समय का प्रबंधन करना होगा! हमारे पास कोई समय सीमा नहीं है और इसलिए, उत्पादक, प्रभावी और व्यावहारिक बने रहने के लिए 'समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण कौशल क्यों है'।

व्यावहारिक भागफल: जैसा कि हम में से 50% किसी न किसी प्रकार की दूरसंचार भूमिका में काम कर रहे हैं और अधिकांश संगठन WFH के विचार के लिए नए हैं, स्पष्ट रूप से हिचकिचाहट और भय हैं। WFH की सबसे बड़ी चुनौती "संस्कृति" लगती है न कि वर्क प्रोफाइल, या तकनीक या बजट। टीपीएस में संस्थापक सदस्यों में से एक, प्रीति सिंह ने डब्ल्यूएफएच के बारे में कहा:

घर से काम

'ऐसा नहीं है कि उद्योग वहां जा रहा है, बल्कि अगर उद्योग WFH के लिए उस गति से तैयार है जिसकी उसे जरूरत है। आज और भविष्य की दुनिया की वास्तविकताओं के लिए हमारे व्यवसाय कितने चुस्त हैं।

- प्रीति सिंह, संस्थापक सदस्य

प्रबंधक भागफल: WFH कई प्रबंधकों के लिए अत्यंत कठिन हो सकता है। एक व्यक्ति प्रबंधक (या एक टीम लीड) के रूप में, आपको ऐसा लग सकता है कि स्थिति पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है। आप ठीक कह रहे हैं। और तुम अकेले नहीं हो।

WFH हर किसी को सही मात्रा में स्वायत्तता प्रदान करता है। इसे ताकत के रूप में इस्तेमाल करने से प्रबंधकों को मदद मिलेगी। टीम प्रबंधन पाठों की मूल बातों को याद करते हुए, कोई यह महसूस कर सकता है कि एक पेशेवर विश्वास स्तर स्थापित करना कितना महत्वपूर्ण है। सहायता के लिए यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं:

  • लक्ष्यों और केआरए पर स्पष्ट अपेक्षाएं निर्धारित करें
  • गले लगाओ कि रिमोट नया स्थानीय है
  • एक दूसरे को सूचित रखने के लिए नियमित रूप से संलग्न रहें
  • जब संभव हो, प्रासंगिक वीडियो मीटिंग शेड्यूल करें
  • अपनी टीम पर विश्वास करें, डेटा को मार्गदर्शक बनने दें
  • अधिक कोच करें, अधिक सहानुभूति दें, अधिक सराहना करें

इस पोस्ट को समाप्त करने के लिए, हम बस यही कहेंगे:

मौजूदा संकट में हम सब साथ हैं। हम में से प्रत्येक के लिए अभी भी कई अवसर हैं। हम सभी को आज की वास्तविकताओं को स्वीकार करना चाहिए। हमें अपने व्यवसाय और प्रक्रियाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाना जारी रखना चाहिए। प्रौद्योगिकी एक महान उपकरण है, एक दूसरे की मदद करने के लिए इसे अपनाएं - एक बेहतर कल बनाने के लिए।

COVID-19 स्थिति से आपकी नौकरी कैसे प्रभावित हुई है? हमें टिप्पणियों से पता चल जायेगा।

Back to blog

4 comments

Commenting on a blog is an art. Good comments create relations. You’re doing great work. Keep it up.

Soumya

It’s a good step… Publish more and more blogs

Bishnupriya nayak

Great article on work from home. Well researched and written. Hope more good articles would come like this in future.

Vineeth
COVID-19 has emerged as a global challenge and "this is going to impact revenues and profitability.

Healthcare, of course, will lead but as people are staying indoors, e-commerce and online delivery portals should also see a gradual increase in demand. This is also an opportune time for people to upskill themselves as they have more time and fewer entertainment options.

Praveen Rai

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.