Is keeping the laptop on charging always good for laptop battery life?

क्या लैपटॉप को हमेशा चार्ज पर रखना लैपटॉप की बैटरी लाइफ के लिए अच्छा है?

लैपटॉप और मोबाइल फोन की शुरुआत के बाद से, "क्या आपके डिवाइस की बैटरी को ओवरचार्ज करना अच्छा है?" इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले आइए कुछ बैटरी शब्दावली की जाँच करें।

कैलेंडर फीका: बैटरी का प्रदर्शन समय के साथ खराब होना तय है, भले ही इसका उपयोग किया जा रहा हो या नहीं।

साइकिल फीका: उपयोग के साथ बैटरी का प्रदर्शन भी बिगड़ता है।

बैटरी चक्र जीवन: सरल शब्दों में चक्र जीवन बैटरी के प्रदर्शन को स्पष्ट रूप से कम करने से पहले पूर्ण चार्ज/डिस्चार्ज चक्रों की संख्या है। यह आमतौर पर तब दिखाई देता है जब क्षमता अपनी नाममात्र क्षमता के 80% से कम होती है।


जैसे-जैसे तकनीक का विकास हुआ उसी प्रश्न के पहलू भी बदलते गए। अब हम ऐसे उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं जो लिथियम-आयन बैटरी जनरेशन से संबंधित हैं। तो, लिथियम-आयन अपने पूर्वजों से अलग क्या बनाता है? पिछली पीढ़ी की बैटरियों में लंबे समय में उनके आकार में विस्तार के कारण अधिक चार्ज होने की समस्या का दावा किया गया था। लिथियम-आयन बैटरी के आगमन के साथ ओवर-चार्जिंग की यह घटना प्रश्न से बाहर हो गई थी। उनका सर्किटरी वोल्टेज में गिरावट आने तक चार्जिंग को रोकता है। तो, कोई सोच सकता है कि आपके लैपटॉप को हमेशा चार्ज करने के लिए छोड़ने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, है ना? अब यहीं पर बैटरी के चक्र जीवन की अवधारणा मुख्य भूमिका निभाती है।

जैसे-जैसे चक्र जीवन की संख्या बढ़ती है, बैटरी की क्षमता कम होती जाती है। इसलिए, बैटरी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के तरीकों में से एक यह है कि बैटरी को अपने जीवन चक्र के बारे में पता न चलने दें। इसे अपने चार्ज/डिस्चार्ज चक्र को पूरा करने की अनुमति न देकर प्राप्त किया जा सकता है। बस एक साथ लगाने से बैटरी 100% तक चार्ज नहीं होने देती। जब डिस्चार्ज करने की बात आती है तो उसी पर विचार किया जाना चाहिए। यह कहा जाता है कि 30% वोल्टेज ड्रॉप होने पर बैटरी को चार्ज करना सबसे अच्छा है। इस तरीके से हम बैटरी को पूरे चार्ज/डिस्चार्ज चक्र को पूरा करने की अनुमति नहीं दे रहे हैं, जिससे चक्र फीका पड़ने की दर कम हो जाती है।

अब जब हम लैपटॉप बैटरी यानी लिथियम के मुख्य घटकों पर विचार करते हैं, तो इसमें कुछ अस्थिर गुण होते हैं। तेजी से खराब होने से बचाने के लिए बैटरी को हमेशा ठंडे तापमान पर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। 100% बैटरी चार्ज पर प्लग इन करते हुए अपने लैपटॉप को उच्च तापमान पर संचालित करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। तापमान का अर्थ केवल परिवेश का तापमान नहीं है, बल्कि बैटरी का तापमान भी प्रभावित हो सकता है यदि आपका लैपटॉप कहीं ऐसी जगह रखा गया है जहां गर्मी फंस रही हो - जैसे कि तकिया या बहुत अच्छी तरह हवादार जगह पर। फिर प्रत्येक ब्रांड की अपनी बैटरी पर अपना इनपुट होता है। एचपी का कहना है कि उनके लैपटॉप को सीधे 2 सप्ताह तक लगातार चार्ज नहीं किया जाना चाहिए। जबकि डेल के पास अपने उपकरणों के बारे में लगातार यह कहते हुए विपरीत राय है कि यह बैटरी को प्रभावित नहीं करता है।

अंत में इस सवाल का कभी भी इस सवाल का स्पष्ट जवाब नहीं था कि क्या आपको अपने लैपटॉप की बैटरी को लगातार प्लग करना चाहिए। वास्तव में, आपके लैपटॉप की बैटरी हमेशा के लिए नहीं चलने वाली है, और अंततः इसकी क्षमता का बिगड़ना अपरिहार्य है। इसलिए, हम केवल इतना ही कर सकते हैं कि अपने स्वयं के लैपटॉप की बैटरी के स्वास्थ्य को बढ़ाने और उसके खराब होने की दर को कम करने के लिए कुछ अभ्यासों को आजमाएं।


आप अपने लैपटॉप को लगातार प्लग इन करने के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपने कभी इसकी बैटरी को बढ़ाने के लिए इनमें से कोई तरीका आजमाया है? अगर आपको लगता है कि आपके पास साझा करने के लिए और कुछ है, तो हमें बताएं।
Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.