Power banks for Laptop. Is it worth buying?

लैपटॉप के लिए पावर बैंक। क्या यह खरीदने लायक है?

आइए ईमानदार रहें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि हमारे लैपटॉप, मोबाइल फोन, किंडल और स्मार्ट घड़ियां हमारे अपने शरीर के विस्तार बन गए हैं जो विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करते हैं। वे हमें चलते-फिरते सीखने में सक्षम बनाते हैं, वे हमारा मनोरंजन करते हैं, वे हमें जोड़े रखते हैं और वे हमें फिट रहने में भी मदद करते हैं।

सुबह की वह पहली कॉफी आने वाले दिन को संभालने के लिए एक चार्ज करती है। इसी तरह, हमारे उपकरणों को भी समय-समय पर चार्ज करने की आवश्यकता होती है ताकि हम उनका सर्वोत्तम उपयोग कर सकें।

हालाँकि यह आसान है जब आप कार्यालय / घर में होते हैं जहाँ आपके चार्जर और संबंधित सॉकेट प्रत्येक डिवाइस के लिए आरक्षित होते हैं लेकिन उन स्थितियों के बारे में क्या है जहाँ आप यात्रा कर रहे हैं या साझा स्थान या कैफे से काम कर रहे हैं।

जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो तो सॉकेट ढूंढना बहुत कठिन हो सकता है।

यहीं पर लैपटॉप पावर बैंक आते हैं।

आप लैपटॉप पावर बैंक क्यों पूछते हैं? (हाँ, वे मौजूद हैं, और जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक उपयोगी हैं)

लैपटॉप पावर बैंक को पोर्टेबल चार्जर भी कहा जाता है। यदि आपके पास सही कनेक्टर है तो वे आपको अपने अधिकांश उपकरणों जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन, कैमरा, म्यूजिक प्लेयर, टैबलेट और कई अन्य को चार्ज करने में सक्षम बनाते हैं। वे आपकी सभी चार्जिंग जरूरतों के लिए आपका वन स्टॉप सॉल्यूशन हो सकते हैं, जो आपको आपके प्रत्येक डिवाइस के लिए कई चार्जर ले जाने की परेशानी से बचाते हैं।

वे बिजली ले जाने का एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका हैं जिसका आप जरूरत पड़ने पर सबसे अच्छा उपयोग कर सकते हैं। (हाँ, पानी की बोतलों की तरह जो हमें पानी को सुरक्षित रूप से स्टोर करने और ले जाने में मदद करती हैं)।
 

उन लोगों के लिए जो पावर बैंक कैसे काम करते हैं, इस बारे में बात करने वाले फैंसी आरेखों में हैं, यहां आपके लिए एक सरल है।

प्रकार

पावर बैंक को उनकी शक्ति के स्रोत के आधार पर मोटे तौर पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है।

  • यूनिवर्सल या मानक पावर बैंक: वे आपके किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की तरह हैं जहां उन्हें यूएसबी केबल और एडाप्टर का उपयोग करके सामान्य सॉकेट के माध्यम से चार्ज किया जाता है।

  • सौर ऊर्जा बैंक: जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, ये पावर बैंक विद्युत ऊर्जा को चार्ज करने और संग्रहीत करने के लिए सूर्य के प्रकाश का उपयोग करते हैं। ऐसा करने के लिए उनके पास फोटोवोल्टिक पैनल हैं। सौर ऊर्जा बैंक सूर्य के प्रकाश का उपयोग करके आपकी बैटरी को ट्रिल-चार्ज कर सकते हैं (धीमी चार्जिंग - लंबा चार्जिंग समय) जिससे वे उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी उपकरण बन जाते हैं जो उन जगहों की यात्रा करते हैं जहां बिजली अभी भी कम है
     

पावर बैंक जीवनकाल

जब आप यह जानना चाहते हैं कि आपका पावर बैंक कितने समय तक उपयोग किया जा सकता है, तो दो प्रमुख बिंदु हैं। 

  • चार्ज डिस्चार्ज चक्र:

कोई भी रिचार्जेबल बैटरी धीरे-धीरे खराब हो जाएगी। आम तौर पर, बैटरी के जीवनकाल को चार्ज-डिस्चार्ज चक्रों की संख्या के संदर्भ में उद्धृत किया जाता है, इससे पहले कि इसका प्रदर्शन किसी दिए गए डिग्री से गिर जाए। ऐसे पावर बैंक हैं जिनका जीवन 500 या इतने ही चार्ज-डिस्चार्ज चक्रों के बराबर है, लेकिन कुछ बेहतर भी हैं जो बहुत अधिक प्रदान करते हैं और लंबे समय तक सेवा में रहेंगे। 

  • स्व-निर्वहन समय:  

सभी बैटरी कोशिकाओं में एक निश्चित स्तर का स्व-निर्वहन होता है। रिचार्जेबल बैटरी इन दिनों अपने स्वयं के नियंत्रण सर्किटरी के साथ आती हैं जो ऊर्जा की एक छोटी मात्रा का उपयोग करती है जो उस ऊर्जा को प्रभावित करती है जो इसे एक अवधि तक बनाए रख सकती है। 
 
एक अच्छा पावर बैंक केवल चार्ज के एक छोटे से नुकसान के साथ 6 महीने तक चार्ज रख सकता है, लेकिन कम गुणवत्ता वाले केवल एक महीने के लिए उपयोग करने योग्य चार्ज को बनाए रख सकते हैं। ये आंकड़े सामान्य तापमान के तहत हैं और इन स्थितियों से कोई विचलन उनके प्रदर्शन को प्रभावित करेगा, 


ये पोर्टेबल चार्जर अधिकांश लैपटॉप ब्रांडों में फिट होने के लिए एडेप्टर की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आते हैं, और निश्चित रूप से, आमतौर पर एक पूर्ण चार्ज के लिए पर्याप्त रस रखते हैं, जब तक आपको सॉकेट नहीं मिल जाता है, तब तक आपको कुछ अतिरिक्त घंटे काम करते हैं। और, ज़ाहिर है, उनमें से ज्यादातर अपेक्षाकृत पोर्टेबल हैं और आपके बैग में उन्हें आसानी से फिट करने के लिए ज्यादा वजन नहीं करते हैं।

यहां कुछ चीजें हैं जो हम अनुशंसा करते हैं कि जब आप लैपटॉप पावर बैंक के लिए बाजार में हों तो ध्यान रखें।

  • त्वरित चार्जिंग / फास्ट चार्जिंग संगतता
  • वजन (बहुत भारी और यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है)
  • क्षमता (बड़ी क्षमता, अधिक ऊर्जा आप ले जा सकते हैं)
  • मूल्य (उस फैंसी सामान के लिए भुगतान न करें जो कीमत के लिए बहुत कम पेशकश कर सकता है)
  • बंदरगाहों की संख्या (अधिक बंदरगाह, अधिक डिवाइस आप एक साथ चार्ज कर सकते हैं)
  • तकनीक (उपकरणों को ओवर चार्जिंग से बचाने या शॉर्ट सर्किटिंग से सुरक्षा के लिए बिल्ट-इन सिस्टम)

यहां उन लोगों के लिए हमारे शीर्ष चयन हैं जो वर्तमान में लैपटॉप पावर बैंक के लिए बाजार में हैं:

Back to blog

2 comments

very interesting , good job and thanks for sharing such a good blog

Soumya Ranjan Dash

It’s too good ….

Bishnupriya nayak

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.