Ryzen 3 3100 & 3300X Processor: AMD's Budget Champions

Ryzen 3 3100 और 3300X प्रोसेसर: AMD का बजट चैंपियंस

अगर आप सोच रहे थे कि स्मार्टफोन पर आपके ऐप्स लगातार अपडेट देखते हैं, तो 'गेमर चेंजर एएमडी को बधाई दें'। यह ठीक वैसा ही प्रोसेसर के लिए कर रहा है। AMD Ryzen परिवार में नए 3rd Gen प्रोसेसर का स्वागत है।

इस साल फरवरी में, टीपीएस ने एएमडी के साथ साझेदारी में भारत में मेगा थ्रेडिपर 3990X प्रोसेसर लॉन्च किया। लेकिन, सही प्रोसेसर चुनना एक बेहद मुश्किल काम हो सकता है; अपने आप को एक नया पीसी खरीदते या बनाते समय यह सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है [ या आपके उच्च प्रदर्शन के लिए एक रिग! ]। सीपीयू ख़रीदने की गाइड, श्रेणी और मूल्य वर्ग द्वारा आयोजित, उपभोक्ताओं के लिए एक विशाल, जटिल बाजार से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है। [ यदि आपको गाइड खरीदने वालों की एक समेकित जगह मिलती है, और आप सफल होते हैं, तो आपको एक भाग्य मिल गया होगा! ]

AMD Ryzen 3 3100 और 3300X प्रोसेसर

2010 की शुरुआत में सीपीयू खरीदना सरल था, जब लगभग हर मूल्य वर्ग में इंटेल का वर्चस्व था। लेकिन एएमडी 'बैंग ऑन'! हम देखते हैं कि यह बाजार को बाधित करने के लिए वापस आ गया है (और रुक नहीं रहा है)। यह अपनी उत्कृष्ट रेजेन श्रृंखला की ब्रेकआउट सफलता का भी आनंद लेता है।

प्रोसेसर बाजार में क्रांति लाना इतना आसान नहीं है, और वह भी एक के बाद एक! लेकिन AMD ने नए Ryzen 3 प्रोसेसर के साथ ठीक यही हासिल किया है।

"यह सीपीयू है जो आपके सभी अन्य हार्डवेयर विकल्पों की गति निर्धारित करता है।"

ऐसा इसलिए है क्योंकि कई सबसे अधिक मांग वाले कार्य (एन्कोडिंग, वीडियो/फोटो एडिटिंग, और 3डी रेंडरिंग, कुछ का नाम) अत्यधिक सीपीयू-बाउंड हैं। एकमात्र अपवाद गेमिंग है, जो ग्राफिक्स कार्ड (जीपीयू) के प्रदर्शन पर अधिक निर्भर करता है - लेकिन भले ही आप शुद्ध गेमिंग के लिए एक पीसी का निर्माण कर रहे हों, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका सीपीयू आपके जीपीयू को बाधित न करने के लिए पर्याप्त तेज़ हो।

सही प्रोसेसर चुनना भी मूल्य और प्रदर्शन के बीच नाजुक संतुलन अधिनियम के बारे में है। एएमडी हमें बजट के अनुकूल प्रोसेसर के साथ आश्चर्यचकित करने के लिए तैयार है - हाँ! यह उस श्रेणी में अपने दो रेजेन 3 श्रृंखला उत्पादों को लॉन्च कर रहा है। हम शीघ्र ही इस ब्लॉग में उन विवरणों को साझा करेंगे।

रेजेन 3 सीरीज क्या बनाती है?

वैकल्पिक पाठ

ज़ेन कोर आर्किटेक्चर

एएमडी का उच्च-प्रदर्शन x86 कोर "ज़ेन 2" आर्किटेक्चर तीसरी पीढ़ी के राइज़ेन प्रोसेसर (जैसे एएमडी राइज़ेन 9 3900X) को किसी भी मुख्यधारा के डेस्कटॉप प्रोसेसर के उच्चतम सिंगल-थ्रेड और मल्टी-थ्रेड प्रदर्शन प्रदान करने में सक्षम बनाता है। गेमर्स और क्रिएटर्स के लिए समान रूप से, यह एक मिशन-महत्वपूर्ण प्रदर्शन है जो आपको जीतने में मदद करने के लिए बनाया गया है। क्लाउड कंप्यूटिंग, उद्यम उत्पादकता, इमर्सिव विज़ुअल एक्सपीरियंस, गेमिंग, और इष्टतम ऊर्जा दक्षता के साथ कंप्यूटिंग प्रदर्शन बढ़ाने वाली सभी मांगों को स्ट्रीमिंग करना। शुरुआत से ही, एएमडी इंजीनियरों ने अधिक कोर थ्रूपुट, बड़े कैश और शक्तिशाली मल्टी-थ्रेडिंग क्षमताओं के साथ उन मांगों को पूरा करने के लिए नया "जेन 2" कोर डिजाइन किया।

एएमडी रेजेन मास्टर उपयोगिता

हर AMD Ryzen प्रोसेसर फैक्ट्री से गुणक-अनलॉक होता है, इसलिए आप अपने स्वाद के अनुसार प्रदर्शन को वैयक्तिकृत कर सकते हैं। AMD इस शक्तिशाली लाभ का उपयोग करने के लिए AMD Ryzen Master उपयोगिता प्रदान करता है। AMD Ryzen Master, Ryzen CPU, इंटीग्रेटेड Radeon Vega ग्राफिक्स और DDR4 मेमोरी दोनों के लिए कस्टम यूज़र-डिफ़ाइंड कॉन्फ़िगरेशन को स्टोर करने के लिए अधिकतम चार प्रोफाइल प्रदान करता है। आप अपने पसंदीदा अनुप्रयोगों के लिए सामान्य प्रदर्शन या फाइन-ट्यून को अनुकूलित करने के लिए सक्रिय कोर, एकीकृत ग्राफिक्स आवृत्ति और मेमोरी टाइमिंग को भी समायोजित कर सकते हैं।

वैकल्पिक पाठ
वैकल्पिक पाठ

एएमडी वीआर रेडी प्रोसेसर

वीआर वर्कलोड की मांग करने के लिए आपको उन्नत प्रसंस्करण शक्ति की आवश्यकता है। अविश्वसनीय आभासी अनुभवों के लिए अविश्वसनीय कंप्यूटिंग शक्ति की आवश्यकता होती है। आनंद लेने के लिए आभासी दुनिया को अनलॉक करने के लिए AMD VR रेडी प्रोसेसर का चयन करें, उन्नत AMD Ryzen प्रोसेसर के लिए धन्यवाद जो Oculus Rift, HTC Vive, या Windows मिश्रित वास्तविकता प्रीमियम हेड-माउंटेड डिस्प्ले के लिए आवश्यकताओं को पूरा करते हैं या उससे अधिक हैं। यदि आपको लगता है कि वीआर एक ऐसी चीज है जिसे आप अभी या भविष्य में आज़माना चाहते हैं, तो एएमडी वीआर रेडी प्रोसेसर यह विश्वास दिलाते हैं कि आपके सिस्टम में इस उन्नत कार्यभार को संभालने के लिए पर्याप्त प्रसंस्करण शक्ति है।

उम्मीद करने के लिए निर्दिष्टीकरण...

जैसा कि हमने पहले कहा, AMD Ryzen 3 सीरीज (1) AMD Ryzen 3 3100, और (2) AMD Ryzen 3 3300X के तहत दो उत्पाद लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

एएमडी राइजेन 3 3100 और 3300X

बेहतर स्पष्टता के लिए हम आपको यह तालिका नीचे दिखाएंगे। हो सकता है कि ये तुलनीय न हों, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि ये दोनों अलग कैसे हैं।

रेजेन 3 3100 और 3300X प्रोसेसर

कारक एएमडी रेजेन 3 3100 एएमडी रेजेन 3 3300X
के योग्य आज के शीर्ष पीसी खेलों के लिए आवश्यक प्रदर्शन। गहन गेमिंग के लिए सबसे तेज़ AMD Ryzen 3 प्रोसेसर।
शीर्ष पहलू उच्च-प्रदर्शन कूलर शामिल हैं, एएमडी रेथ स्टील्थ कूलर: कूल, शांत, लो-प्रोफाइल। उच्च-प्रदर्शन कूलर शामिल हैं, एएमडी रेथ स्टील्थ कूलर: कूल, शांत, लो-प्रोफाइल।
# सीपीयू कोर का 4 4
# तार तार कर दिया 8 8
आधार घड़ी 3.6 गीगाहर्ट्ज 3.8 गीगाहर्ट्ज
मैक्स बूस्ट क्लॉक 3.9 गीगाहर्ट्ज़ 4.3 गीगाहर्ट्ज
कुल L1 कैश 256 केबी 256 केबी
कुल L2 कैश 2 एमबी 2 एमबी
कुल L3 कैश 16 एमबी 16 एमबी
अनलॉक किया हाँ हाँ
सीएमओएस TSMC 7nm FinFET TSMC 7nm FinFET
सॉकेट AM4 AM4
पीसीआई एक्सप्रेस संस्करण पीसीआईई 4.0 पीसीआईई 4.0
थर्मल समाधान (पीआईबी) रेथ चुपके रेथ चुपके
डिफ़ॉल्ट टीडीपी / टीडीपी 65 डब्ल्यू 65 डब्ल्यू
गेम कैश 18 एमबी 18 एमबी

तो ये रहा - आपको 3300X में बहुत अधिक घड़ी चक्र मिलते हैं और इसके भाई 3100 की तुलना में अधिक मैक्स बूस्ट क्लॉक। तो आप इस पर जो पैसा लगाते हैं, क्या ये कई सीपीयू चक्र पूरी तरह से लायक हैं? हम एक बिल्ड में इसका परीक्षण करने की योजना बना रहे हैं और दूसरे ब्लॉग में पोस्ट करेंगे। बने रहें!

AMD Ryzen 3 3300X और 3100 प्रोसेसर

एएमडी के इन लॉन्च के बारे में आप क्या सोचते हैं?

Back to blog

4 comments

Hello TPs team,
I want to get a Desktop build with AMD 3700X or 3800X or 3900 X. Please tell me the build up cost of a Desktop.

Best Regards,
7566329496

RAJNEESH SINGH

useful information tnx for your post

Ranjan

Hii, this is Bishnupriya. I am extremely impressed.. this is nice blog…

Bishnupriya nayak

Bit pricey but good

Smtp Madhulita Mohapatra

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.