When should you replace your Laptop battery?

आपको अपने लैपटॉप की बैटरी कब बदलनी चाहिए?

एक बैटरी कोशिकाओं का एक संग्रह है जो ऊर्जा को रासायनिक रूप में संग्रहीत कर सकती है और जरूरत पड़ने पर उस संग्रहीत रासायनिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर सकती है। वर्तमान में, अधिकांश निर्माता बैटरी के लिए लिथियम आयनों का उपयोग करते हैं क्योंकि लिथियम हल्के वजन का होता है, इसमें सबसे बड़ी विद्युत-रासायनिक क्षमता होती है और इसके वजन के लिए सबसे बड़ी ऊर्जा घनत्व प्रदान करता है।

आपका लैपटॉप आपको स्मार्टफोन की तुलना में अधिक शक्ति देता है, और डेस्कटॉप की तुलना में अधिक सुवाह्यता देता है - अर्थात इसे काम पूरा करने के लिए समान रूप से मजबूत बैटरी की आवश्यकता होती है। इसलिए हम सभी प्रमुख लैपटॉप रिप्लेसमेंट बैटरियों को स्टॉक करते हैं जो आपके लैपटॉप के जीवन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। हम यह भी समझते हैं कि आप जहां भी जाते हैं, आपको किसी भी परिस्थिति में अपने उपकरणों को पूरी तरह से संचालित रखने के लिए शक्ति और पहुंच की आवश्यकता होती है। इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद आपको अपने लैपटॉप के लिए आवश्यक सटीक बैटरी खोजने में बहुत आसानी होगी।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने लैपटॉप की बैटरी का कितना अच्छा उपयोग करते हैं, यह अंततः मर जाएगी। बैटरी की मृत्यु अचानक लग सकती है, लेकिन यह जरूरी नहीं है। जब आपकी बैटरी बेहद कम क्षमता के स्तर तक पहुंचती है तो विंडोज आपको चेतावनी देगा, लेकिन आप अपनी नजर इसकी क्षमता और प्रदर्शन पर भी रख सकते हैं।


उस समय आपके दिमाग में कुछ सवाल घूम रहे होंगे, वो हैं

Q क्या यह मेरी बैटरी बदलने का सही समय है?
Q क्या मेरी बैटरी ख़राब है?
Q कौन सी बैटरी मेरे लिए उपयुक्त है?
Q मैं अपने डिवाइस के लिए संगत उत्पाद कैसे ढूंढूं?

उत्तर मैं उन्हें एक-एक करके उत्तर देता हूं।


Q1 क्या यह मेरी बैटरी बदलने का सही समय है?

यदि आप किसी बैटरी बैकअप समस्या का सामना करते हैं, तो आपको लगता है कि बैकअप कम हो रहा है और आपको इसे फिर से भरने के लिए चार्जर कनेक्ट करना होगा, लेकिन इसमें बहुत समय लग रहा है। फिर, हां आपको बैटरी बदलनी चाहिए।

एक बार जब आप पावर एडॉप्टर को हटा देते हैं, यदि आपका लैपटॉप जल्द ही बैटरी के साथ पावर-ऑफ चरण में चला जाता है, तो यह आपकी बैटरी को अभी बदलने का एक स्पष्ट संकेत है।

कभी-कभी बैटरी को 3 घंटे तक चार्ज पर रखा जाता है लेकिन फिर भी आपकी बैटरी कुछ प्रतिशत ही चार्ज होती है, ऐसे में कभी-कभी सॉफ्टवेयर की समस्या के कारण यह समस्या आती है। डिवाइस प्रबंधकों में अपने बैटरी ड्राइवरों को अपडेट करें और BIOS के नवीनतम संस्करण को अपडेट करें, यदि आप किसी निर्माता बैटरी प्रबंधन उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उसे भी अपडेट करना चाहिए। यदि समस्या बनी रहती है, तो आपको बैटरी बदलने की आवश्यकता है।

अभी भी उलझन में? तकनीकी सहायता के लिए हमारे विश्वसनीय सलाहकार से पूछें!


Q2 क्या मेरे लैपटॉप की बैटरी ख़राब है?

कुछ मुख्य चीजें जो आपको जांचनी हैं, वह आपकी बैटरी क्षमता होगी। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, ऑपरेशन के कुछ वर्षों के बाद, सभी बैटरी अपनी चार्जिंग क्षमता खो देती हैं जिससे बैकअप समय कम हो जाता है। उस समय, आपको बैटरी रिपोर्ट की जांच करनी होगी। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में एक इनबिल्ट विकल्प उपलब्ध है जो आपके लैपटॉप की बैटरी की स्थिति की जांच करने में सक्षम बनाता है।

अपनी बैटरी रिपोर्ट की जांच करने के लिए कृपया नीचे उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करें।


Q3 कौन सी बैटरी मेरे लिए उपयुक्त है?

सही बैटरी चुनना बहुत आसान है, बस सुनिश्चित करें कि आप कुछ चीजें जानते हैं, एक बैटरी मॉडल नंबर या कम से कम लैपटॉप मॉडल है । दूसरी बात अपने बैटरी इंटरफेस की जांच करें यानी कनेक्टर जो आपकी बैटरी को लैपटॉप से ​​जोड़ता है। यह बिल्कुल वैसा ही होना चाहिए, यहां कोई हैक लागू नहीं है।

"त्वरित युक्तियाँ: हमें ये विवरण भेजें हम सुनिश्चित करेंगे कि आपको 30 मिनट के भीतर समर्थित बैटरी लिंक मिल जाए। हम इस डोमेन के विशेषज्ञ हैं”

आपको सीधे लैपटॉप निर्माण से वास्तविक लैपटॉप बैटरी खरीदनी चाहिए, लेकिन आपके पास संगत बैटरी के साथ जाने के लिए अन्य विकल्प भी उपलब्ध है जो उसी तरह काम करता है लेकिन मूल ब्रांड बैटरी के समान बैकअप नहीं देगा - जैसा कि आप यहां कुछ रुपये बचा रहे हैं यह हो सकता है अल्पावधि के लिए स्मार्ट विकल्प बनें लेकिन समय के साथ आप अपने निर्णय पर पछता सकते हैं 😊।


Q4 मैं अपने लैपटॉप के लिए संगत उत्पाद कैसे ढूंढूं?

अपने लैपटॉप के लिए सर्वश्रेष्ठ समर्थित बैटरी ढूंढते समय, आपको निम्नलिखित कारकों पर विचार करना चाहिए।

  • कनेक्टर प्रकार
  • बैटरी की क्षमता
  • बिजली रेटिंग
Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.