स्थापना सेवाएँ - टीएनसी

स्थापना सेवा नियम और शर्तें

सेवा परिचय

स्थापना सेवा के साथ, एक TPSTECH सेवा एजेंट कंप्यूटर मेमोरी (RAM), सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSD), हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) की स्थापना करेगा। TPSTECH सेवा एजेंट स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन करेगा।

महत्वपूर्ण शब्द और उनकी व्याख्या

यहां दी गई सूची निर्णायक है और दोनों पक्षों, टीपीएसटीईसीएच और क्रेता या स्थापना सेवा के लिए बाध्यकारी है। कोई अन्य अर्थ और व्याख्या तब तक लागू नहीं होती जब तक कि इस दस्तावेज़ में अन्यथा न कहा गया हो:

  • TPSTECH - संगठन को कानूनी नाम 'द पेरिफेरल स्टोर' के साथ लागू करता है
  • TPSTECH.IN - इसका तात्पर्य ऑनलाइन पोर्टल (वेबसाइट) https://tpstech.in से है, जिसका स्वामित्व TPSTECH के पास है
  • योग्य उत्पाद/घटक - उन उत्पाद श्रेणियों को लागू करता है जिनके लिए स्थापना सेवा लागू होती है। वे हैं - एसएसडी (सॉलिड स्टेट ड्राइव), रैम, एचडीडी (हार्ड डिस्क ड्राइव)।
  • घटक (ओं) - हार्डवेयर घटक (ओं) को लागू करता है, जिसे कंप्यूटर भाग भी कहा जाता है, जो डेस्कटॉप, लैपटॉप के अंदर उपयोग किए जाने तक सीमित है, स्थापना सेवा के दायरे के अनुसार
  • सेवा समन्वयक - टीपीएसटीईसीएच के नियुक्त या नामित कर्मचारी या ठेकेदार का तात्पर्य है जिसकी जिम्मेदारी में इस दस्तावेज़ में स्थापना सेवा के परिभाषित प्रवाह के साथ समन्वय करना शामिल है।
  • सर्विस एजेंट - का तात्पर्य टीपीएसटीईसीएच के नियुक्त या नामित कर्मचारी या ठेकेदार से है, जिसकी जिम्मेदारी में नियुक्ति निर्धारण, स्थापना के माध्यम से ऑनसाइट विजिट और दिशानिर्देशों के अनुसार साइन-ऑफ करना शामिल है।
  • ग्राहक / अंतिम-उपयोगकर्ता / क्रेता - एक व्यक्ति या एक अधिकृत व्यक्ति का अर्थ है जो इस दस्तावेज़ में परिभाषित दायरे के भीतर TPSTECH के साथ स्थापना सेवा की खरीद और निष्पादन में शामिल हो जाता है।

स्थापना सेवा का दायरा

TPSTECH पोर्टल TPSTECH.in द्वारा बेचे जाने वाले किसी भी ब्रांड और निर्माता के कंप्यूटर घटकों की निम्नलिखित श्रेणियों के लिए स्थापना सेवा प्रदान करेगा:

  • मेमोरी स्टिक्स (रैम - लैपटॉप और डेस्कटॉप दोनों)
  • आंतरिक सॉलिड-स्टेट ड्राइव (लैपटॉप और डेस्कटॉप दोनों)
  • स्थापना सेवा बेंगलुरु नगरपालिका शहर की सीमा में प्रदान की जाएगी।
  • परिचालन के घंटे: सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर, सामान्य व्यावसायिक दिनों (सोमवार - शनिवार) पर मानक TPSTECH व्यावसायिक घंटों (सुबह 10 बजे - शाम 7 बजे) के दौरान स्थापना सेवाएं की जाएंगी। इसके अलावा, इंस्टॉलेशन सेवा पूर्णता पर ईटीए अंतिम उपयोगकर्ता के डिवाइस प्रकार, डिवाइस की स्थिति, इंस्टॉलेशन के लिए डिवाइस की उपलब्धता, इंस्टॉलेशन साइट पर उपलब्ध सुरक्षा उपाय और आवश्यक इंस्टॉलेशन की संख्या जैसे कारकों के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन इन तक सीमित नहीं है।
  • अतिरिक्त शुल्क: टीपीएसटीईसीएच को टीपीएसटीईसीएच मानक दरों के अनुसार निर्दिष्ट सेवा के अलावा, स्थापना सेवा पूर्व-अपेक्षाएं या अंतिम उपयोगकर्ता द्वारा पूरी नहीं की गई अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक किसी भी अतिरिक्त कार्य के लिए समय और सामग्री के आधार पर चार्ज करने का अधिकार है।
  • दोषपूर्ण घटक: यदि एंड-यूज़र का घटक जिसके लिए एंड-यूज़र द्वारा इंस्टॉलेशन का अनुरोध किया गया है, TPSTECH सर्विस एजेंट द्वारा इंस्टालेशन प्रक्रिया के दौरान दोषपूर्ण पाया जाता है, तो सर्विस एजेंट इंस्टॉलेशन सर्विस को बंद कर देगा और परिभाषित प्रक्रिया के अनुसार एक रिपोर्ट जमा करेगा। TPSTECH.IN मूल निर्माता वारंटी शर्तों के तहत दोषपूर्ण घटक को बदलने/मरम्मत करने का विकल्प चुन सकता है। TPSTECH एंड-यूज़र के दोषपूर्ण या भौतिक क्षतिग्रस्त घटकों / कंप्यूटर भागों के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा।
  • भौतिक क्षति / गैर-कार्यशील उपकरण: टीपीएसटीईसीएच सेवा एजेंट भौतिक क्षति के किसी भी पूर्व-मौजूदा संकेतों के लिए कंप्यूटर डिवाइस के मूल्यांकन के बाद ही घटकों की स्थापना करेगा जो घटकों के उचित कार्य को प्रभावित कर सकता है। यदि कंप्यूटर डिवाइस या इंस्टॉलेशन साइट इंस्टॉलेशन दिशानिर्देशों को पूरा नहीं करती है, तो टीपीएसटीईसीएच सेवा एजेंट इंस्टॉलेशन सेवा से इंकार कर सकता है और परिभाषित प्रक्रिया के अनुसार ग्राहक को इस तरह के फैसले को सूचित कर सकता है।
  • डिवाइस / इंस्टॉलेशन स्पेस कंडीशन: टीपीएसटीईसी सर्विस एजेंट यह सुनिश्चित करेगा कि घटक की इंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू होने से पहले डिवाइस बूट करने योग्य स्थिति और काम करने की स्थिति में है। यदि कंप्यूटर डिवाइस (लैपटॉप / डेस्कटॉप) घटक की स्थापना के लिए उपयुक्त स्थिति में नहीं पाया जाता है या इच्छित स्थापना स्थान TPSTECH मानकों के अनुसार तैयार नहीं पाया जाता है, तो TPSTECH कार्यकारी घटक की स्थापना नहीं करेगा और इस तरह के निर्णय की सूचना देगा परिभाषित प्रक्रिया के अनुसार।

बहिष्करण:

  • डेटा बैकअप और पुनर्स्थापना स्थापना सेवा के अंतर्गत शामिल नहीं है। इसे केवल एंड-यूज़र के एक अलग अनुरोध के तहत भुगतान सेवा के रूप में प्रदान किया जा सकता है, जिसे TPSTECH अधिकृत सर्विस इंजीनियर द्वारा अनुमोदित किया गया है। सेवा की लागत पुनर्स्थापित किए जाने वाले डेटा के आकार के आधार पर भिन्न होती है। बैकअप प्रदान करना जिसे पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है, ग्राहक की जिम्मेदारी है।
  • सॉफ़्टवेयर या बिना लाइसेंस वाले/पायरेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन अनुरोध इंस्टॉलेशन सेवा के भाग के रूप में शामिल नहीं हैं।
  • TPSTECH ऑपरेटिंग सिस्टम की सक्रियण प्रक्रिया में सहायता नहीं करेगा। ग्राहक ऑपरेटिंग सिस्टम के सक्रियण के लिए डिवाइस निर्माता से संपर्क कर सकता है (यदि डिवाइस के साथ बंडल किया गया है), या Microsoft® के पास डिवाइस पर सक्रिय विंडोज की खुदरा प्रति होने की स्थिति में।
  • किसी अन्य भाग या घटक की स्थापना इस सेवा के दायरे में नहीं आती है।

यह कैसे काम करता है?

  1. ग्राहक "इंस्टॉलेशन सेवा" उत्पाद को ऑनलाइन पोर्टल WWW.TPSTECH.IN पर एक पात्र उत्पाद के साथ बंडल के रूप में जोड़ता है और सफल चेकआउट करता है। एक आदेश की पुष्टि एक जरूरी है।
  2. सेवा समन्वयक ग्राहक को कॉल या ईमेल के माध्यम से इंस्टॉलेशन अपॉइंटमेंट सेट करता है। संबंधित अनुरोध संख्या को ट्रैकिंग के लिए ग्राहक के साथ साझा किया जाता है।
  3. सेवा समन्वयक तब स्थापना सेवा अनुरोध में भाग लेने के लिए नामित सेवा एजेंट को नियुक्त करता है।
  4. यदि स्थापित किए जाने वाले उत्पाद को स्थापना सेवा के साथ खरीदा जाता है, तो निर्दिष्ट सेवा एजेंट यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किए जाने वाले घटक (इन-वेयरहाउस ऑडिट) का भौतिक ऑडिट करता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह सही घटक है और छेड़छाड़ नहीं की गई है या भौतिक क्षति का कोई संकेत नहीं है।
  5. सेवा एजेंट स्थापित किए जाने वाले उत्पाद के साथ नियुक्ति के विवरण के अनुसार स्थान पर आता है।
  6. असाइन किया गया सर्विस एजेंट ग्राहक या उसके अधिकृत प्रतिनिधि की उपलब्धता की पुष्टि करता है क्योंकि इंस्टॉलेशन केवल उनकी भौतिक उपस्थिति के दौरान ही होना चाहिए।
  7. सेवा एजेंट ग्राहक से अनुरोध करता है कि परिभाषित दिशा-निर्देशों के अनुसार स्थापना सेवा सुनिश्चित करने के लिए आदेश संदर्भ संख्या और प्रासंगिक विवरण प्रदान या मान्य करें।
  8. सेवा एजेंट यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किए जाने वाले घटक का भौतिक ऑडिट करता है कि इसमें छेड़छाड़ नहीं की गई है या भौतिक क्षति के कोई संकेत नहीं हैं (ऑनसाइट प्री-इंस्टॉलेशन ऑडिट)।
  9. सेवा एजेंट तब भौतिक क्षति के किसी भी पूर्व-मौजूदा संकेतों के लिए कस्टम के कंप्यूटर डिवाइस का भौतिक ऑडिट करता है जो घटकों के उचित कार्य को प्रभावित कर सकता है।
  10. सर्विस एजेंट ग्राहक से यह सत्यापित करने का अनुरोध करता है कि इंस्टॉलेशन सेवा शुरू होने से पहले डिवाइस चालू/बूट करने योग्य स्थिति में है या नहीं।
  11. सर्विस एजेंट कंप्यूटर डिवाइस को खोलता है, खरीदे गए घटक को स्थापित करता है जिसके लिए ग्राहक द्वारा इंस्टॉलेशन सेवा अनुरोध सबमिट किया गया था, और सत्यापित करता है कि क्या कंप्यूटर डिवाइस BIOS स्क्रीन पर बूट हो रहा है और बूट करने योग्य डिवाइस का चयन करने का विकल्प प्रदान करता है।
  12. सर्विस एजेंट यह परीक्षण करने के लिए कि क्या स्थापित घटक बिना किसी त्रुटि के काम कर रहा है, BIOS टूल के अंतर्गत उपलब्ध डायग्नोस्टिक्स चलाता है।
  13. केवल एसएसडी प्रतिस्थापन के मामलों के लिए, यदि ग्राहक के पास विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की वास्तविक लाइसेंस प्राप्त प्रति है, तो ग्राहक के अनुरोध पर टीपीएसटीईसीएच सेवा एजेंट ऑपरेटिंग सिस्टम (ग्राहक को लाइसेंस प्राप्त) की वास्तविक प्रति स्थापित करने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि पीसी सफलतापूर्वक बूट हो रहा है। ऑपरेटिंग सिस्टम के डेस्कटॉप के लिए। जरूरत पड़ने पर ओएस को सक्रिय करना ग्राहक की जिम्मेदारी होगी। सेवा एजेंट अनुरोध पर सीमित मार्गदर्शन प्रदान करेगा और सक्रियण से संबंधित किसी भी मुद्दे के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।
  14. सर्विस एजेंट पुष्टि करता है कि स्थापित हार्डवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम के डिवाइस मैनेजर में बिना किसी त्रुटि के दिखाई देता है।
  15. सर्विस एजेंट इंस्टॉलेशन सर्विस फॉर्म पर ग्राहक के हस्ताक्षर लेता है और इंस्टॉलेशन अनुरोध को पूरा करता है। स्थापना सेवा अनुरोध को आधिकारिक रूप से बंद करने के लिए सेवा समन्वयक द्वारा इस समय एक ग्राहक संपर्क किया जाना चाहिए। जब ग्राहक संपर्क संभव नहीं है, तो स्थापना सेवा फॉर्म पर ग्राहक का साइन-ऑफ अंतिम होगा और स्थापना अनुरोध को बंद करने के लिए बाध्यकारी होगा।

अन्य बहुत महत्वपूर्ण बिंदु

  • स्थापना साइट पहुँच
अंतिम-उपयोगकर्ता को भवन, फर्श, व्यक्तिगत क्यूबिकल्स, कार्यालयों, प्रयोगशालाओं और कमरों तक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए, जहां निर्धारित तिथि और समय पर सेवा प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, एंड-यूज़र उत्पादों की उचित दूरी के भीतर काम करने की जगह और सुविधाएं प्रदान करेगा, साथ ही सूचना, एंड-यूज़र संसाधनों और सुविधाओं तक पहुंच और उपयोग, जैसा कि TPSTECH द्वारा उचित रूप से निर्धारित किया गया है, प्रदान करने के लिए उत्पादों के लिए स्थापना सेवा, और सेवा कार्यकारी को उत्पाद (ओं) की स्थापना में मदद करने की अनुमति देने के लिए। अंतिम-उपयोगकर्ता संसाधनों में एक साइट प्रतिनिधि और क्यूबिकल्स, कार्यालयों, प्रयोगशालाओं और कमरों की पहचान करने के लिए संपर्क शामिल है जहां स्थापना की जानी है। एंड-यूज़र को किसी भी कार्यालय स्थान या सार्वजनिक क्षेत्रों, प्रयोगशालाओं आदि तक पहुँचने के लिए आवश्यक सुरक्षा मंजूरी के बारे में TPSTECH को सूचित करना चाहिए।
  • स्थापना स्थल की तैयारी

स्थापना सेवा पर तभी विचार किया जाएगा जब संबंधित एंड-यूज़र डिवाइस और इच्छित स्थापना स्थान तैयार हो और TPSTECH सेवा कार्यकारी द्वारा यात्रा के समय काम करने की स्थिति में हो।

  • खाली जगह

वह क्षेत्र जहां स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने की आवश्यकता है, किसी भी पुराने या मौजूदा उपकरण से दूर होना चाहिए जो अभीष्ट उपकरण का हिस्सा नहीं है।

  • संगतता जांच

टीपीएसटीईसीएच से ऑर्डर किए गए नए उत्पादों की स्थापना के लिए अपने मौजूदा डिवाइस के साथ पहले से ऑर्डर किए गए उत्पादों की अनुकूलता की पुष्टि करना एंड-यूज़र की ज़िम्मेदारी है। TPSTECH सेवा कार्यकारी उक्त उत्पादों की असंगति के कारण होने वाली समस्याओं और/या नुकसान के लिए ज़िम्मेदार नहीं होगा। स्थापना सेवा में ऑपरेटिंग सिस्टम/BIOS/हार्डवेयर स्तर पर परिधीय/घटक का कोई तार्किक कॉन्फ़िगरेशन शामिल नहीं है।
नोट: अपॉइंटमेंट बुक करने से पहले, एंड-यूज़र को डिवाइस के वारंटी नियम और शर्तें (TNC) दस्तावेज़ों को देखना चाहिए। टीपीएसटीईसीएच की स्थापना सेवा डिवाइस की वारंटी टीएनसी से स्वतंत्र है।

  • बिजली और केबल बिछाने की तैयारी

एंड-यूज़र यह सुनिश्चित करेगा कि स्थापना सेवाओं की शुरुआत से पहले निर्दिष्ट क्षेत्र में बिजली और नेटवर्क केबलिंग पूरी हो गई है।

  • अधिकृत प्रतिनिधि

यह अनिवार्य है कि टीपीएसटीईसीएच सेवा कार्यकारी सीधे अंतिम उपयोगकर्ता या उसके नियुक्त अधिकृत प्रतिनिधि की उपस्थिति में स्थापना गतिविधि करता है। उपरोक्त में से किसी के भी अभाव में कोई स्थापना गतिविधि नहीं की जाएगी।
अंतिम उपयोगकर्ता या उसके अधिकृत प्रतिनिधि के पास मूल भाषा (साइट विशिष्ट) कौशल (लिखित और बोली जाने वाली) होनी चाहिए या अंग्रेजी बोलने, पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए।

  • सिस्टम और डेटा बैकअप

सभी सिस्टम फ़ाइलों और डेटा बैकअप गतिविधियों को एंड-यूज़र प्रतिनिधियों द्वारा किसी भी इंस्टॉलेशन गतिविधि से पहले इच्छित डिवाइस से आवश्यक होने पर किया जाना चाहिए। टीपीएसटीईसीएच सेवा कार्यकारी कोई बैकअप गतिविधि नहीं करेगा और स्थापना प्रक्रिया के दौरान किसी भी डेटा हानि या डेटा भ्रष्टाचार के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। यह एंड-यूज़र की ज़िम्मेदारी है कि वह सभी एंड-यूज़र फ़ाइलों, डेटा या प्रोग्राम का बैकअप ले और खोई हुई या परिवर्तित एंड-यूज़र फ़ाइलों, डेटा या प्रोग्राम को फिर से बनाने में सक्षम हो। डेटा हानि से संबंधित किसी भी मुद्दे को हल करने के लिए एंड-यूज़र को एक अलग बैकअप सिस्टम या प्रक्रिया को बनाए रखना चाहिए।

  • सुरक्षित कार्य वातावरण

यह सुनिश्चित करना एंड-यूज़र की ज़िम्मेदारी है कि वे अपने संपर्क नंबर, आईडी कार्ड और नाम की पुष्टि करके TPSTECH से केवल अधिकृत सेवा कार्यकारी का मनोरंजन करें। साथ ही, टीपीएसटीईसीएच सेवा कार्यकारी के साइट पर पहुंचने से पहले एंड-यूज़र को स्थापना स्थल पर एक सुरक्षित और गैर-खतरनाक वातावरण बनाए रखना चाहिए। TPSTECH टीम को एंड-यूज़र द्वारा पहले ही सूचित किया जाना चाहिए कि TPSTECH सेवा अधिकारियों के स्वास्थ्य या सुरक्षा मानकों के अनुसार स्थापना स्थान या साइट संभावित रूप से सुरक्षित नहीं है। TPSTECH स्थापना सेवाओं को तब तक के लिए स्थगित कर सकता है जब तक कि अंतिम उपयोगकर्ता ऐसे खतरों का समाधान नहीं कर देता।

गोपनीयता और सूचना संरक्षण

एंड-यूज़र की निजी और गोपनीय जानकारी की सुरक्षा एंड-यूज़र की ज़िम्मेदारी है। यदि प्रकटीकरण के समय गोपनीय के रूप में इंगित किया गया है या यदि प्रकटीकरण की परिस्थितियों में यथोचित व्यवहार होगा, तो इस समझौते के तहत आदान-प्रदान की गई जानकारी को गोपनीय माना जाएगा।
गोपनीय जानकारी का उपयोग केवल इस समझौते के तहत जिम्मेदारियों को निभाने या अधिकारों का प्रयोग करने के लिए किया जा सकता है और इसे केवल टीपीएसटीईसीएच के कर्मचारियों के साथ साझा किया जा सकता है, जिन्हें इस कारण से जानने की आवश्यकता है। इन गोपनीयता खंडों में वह जानकारी शामिल नहीं है जो: a) गोपनीयता के दायित्व के बिना प्राप्त करने वाले पक्ष को ज्ञात थी या ज्ञात हो गई थी; बी) प्राप्त करने वाली पार्टी द्वारा स्वतंत्र रूप से विकसित किया गया है; या c) जहां प्रकटीकरण कानून या सरकारी एजेंसी द्वारा आवश्यक है।
प्रत्येक पक्ष लागू डेटा संरक्षण कानूनों के तहत अपने-अपने दायित्वों का पालन करने के लिए जिम्मेदार है। सेवाएँ प्रदान करने में, TPSTECH की एंड-यूज़र की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी तक पहुँच की योजना नहीं है।
TPSTECH के पास एंड-यूज़र के सिस्टम या डिवाइस पर संग्रहीत एंड-यूज़र व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी तक आकस्मिक पहुंच होगी, और एंड-यूज़र हमेशा एंड-यूज़र की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी का डेटा नियंत्रक होगा।
टीपीएसटीईसीएच केवल व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी का उपयोग करेगा, जिसकी पहुंच अनुरोधित सेवाएं प्रदान करने के लिए है। स्थापना सेवा प्रक्रिया के दौरान किसी भी समय टीपीएसटीईसीएच सेवा कार्यकारी कॉपी या एंड-यूज़र की व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी को छुपाएगा नहीं। व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी सहित अंतिम-उपयोगकर्ता की स्वामित्व वाली और संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा, अंतिम-उपयोगकर्ता की जिम्मेदारी है।