A mouse that suits you

एक माउस जो आपको सूट करता है

हम प्रतिदिन इसका उपयोग करने में कितना समय व्यतीत करते हैं, इसके कारण माउस सबसे महत्वपूर्ण पीसी एक्सेसरीज में से एक है। माउस पारंपरिक एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण से आगे बढ़ गया है। नतीजतन, जब आपके लैपटॉप, ऑफिस पीसी, गेमिंग, संपादन, या अन्य पेशेवर जरूरतों के लिए एक नया माउस खरीदने की बात आती है, तो आपके पास विकल्पों के लिए खराब हो जाता है। ठीक है, हमने अभी 'कंप्यूटर माउस खरीदें' पर गूगल किया और इसने हमें केवल 0.65 सेकंड में 17100000 पेजों के साथ वापस मारा! ठीक चेहरे पर।

अपने लिए माउस कैसे चुनें - tpstech.in

दरअसल, अगर आप सोच रहे हैं, "हे भगवान, हमारे पास माउस के इतने अलग-अलग प्रकार के विकल्प क्यों हैं" और ऐसा लगता है कि हर कंपनी दावा कर रही है कि उन्हें आपके लिए अब तक का सबसे अच्छा माउस मिला है - बस रुकें - हम वादा करते हैं कि हम आपको प्राप्त करेंगे वहाँ।

अब, माउस जो आपके नए लैपटॉप या पीसी के साथ भेजा जाता है (मुफ्त में, आप जानते हैं...!) कम लागत वाला विकल्प हो सकता है और शायद आपके लिए पर्याप्त अच्छा नहीं है।

ब्रांड लगातार नए और बेहतर विकल्प पेश कर रहे हैं, पुराने मरने वाले माउस को बदलने की तलाश में किसी के लिए भ्रम पैदा कर रहे हैं या कोई ऐसा व्यक्ति जो बेहतर तकनीक के साथ नया माउस खरीदना चाहता है - कहते हैं कि आप वायर्ड माउस से वायरलेस माउस पर स्विच करना चाहते हैं।

आप में से सैकड़ों लोगों को "हमारे चयन से हाथ से चुने गए माउस विकल्प" देने के बाद, हमें विश्वास है कि यह पोस्ट मदद करेगी। आपके लिए उपलब्ध कई विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ माउस चुनने में आपकी सहायता करने के लिए हमने यह मार्गदर्शिका बनाई है।

वायर्ड बनाम वायरलेस

यदि आप केबल अव्यवस्था से बचना चाहते हैं, तो आप वायरलेस जा सकते हैं और वायरलेस रेंज के भीतर आंदोलन और कनेक्टिविटी की पूर्ण स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका लैपटॉप या पीसी ज्यादातर समय स्थिर रहता है, तो आप वायर्ड संस्करणों का उपयोग कर सकते हैं (अनुभव के आधार पर)।

क्या वायरलेस माउस आपके लिए सही विकल्प है?

Crucial X6 4TB पोर्टेबल एक्सटर्नल SSD - tpstech.in

परंपरागत रूप से, सभी वायरलेस चूहों में कुछ विलंबता होती है, जिसका अर्थ है कि माउस क्रिया (माउस बटन को दबाने) और लैपटॉप या पीसी पर पंजीकृत होने के बीच एक स्प्लिट-सेकंड देरी होती है। वायरलेस तकनीक ने हाल के वर्षों में काफी प्रगति की है, और कुछ बेहतरीन पेशकशों में अब विलंबता है जो वायर्ड पेशकशों के बराबर या उससे बेहतर है। हालाँकि, जबकि वायरलेस चूहों में अब पर्याप्त विलंबता होती है, वे आमतौर पर आकस्मिक और कार्यालय उपयोग के लिए ठीक होते हैं।

उच्च-प्रदर्शन वाले वायरलेस माउस में निवेश करने की सिफारिश की जाती है यदि आप इसे उन कार्यों के लिए उपयोग करने जा रहे हैं जिनके लिए अधिक सटीक इनपुट पंजीकरण की आवश्यकता होती है, जैसे कि ईस्पोर्ट्स में पेशेवर रूप से गेम खेलने वाला कोई व्यक्ति या उच्च परिशुद्धता चिकित्सा उपकरण के सटीक डिजाइन में कोई व्यक्ति। और इसी तरह।

वायरलेस चूहों को अतिरिक्त (या बाहरी) शक्ति की आवश्यकता होती है। कुछ आसानी से उपलब्ध एए या एएए बैटरी का उपयोग कर सकते हैं, जबकि अन्य में माउस में एम्बेडेड रिचार्जेबल बैटरी हो सकती है (जैसे लॉजिटेक एमएक्स मास्टर 3 ) जिसे प्लग इन करके चार्ज किया जाना चाहिए। ये आमतौर पर यूएसबी केबल या चार्जिंग डॉक के माध्यम से चार्ज होते हैं), और बैटरी चार्ज होने पर वायर्ड माउस के रूप में कार्य करने के लिए उन्हें यूएसबी केबल के माध्यम से एक पीसी में प्लग किया जा सकता है।

अंत में, यदि माउस वायरलेस डोंगल का उपयोग करता है, तो यह अन्य वायरलेस उपकरणों, विशेष रूप से वाई-फाई सिग्नल के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। यह समस्या अधिक प्रीमियम वायरलेस माउस का उपयोग करके या ब्लूटूथ मोड में स्विच करके हल की जाती है (अधिकांश प्रीमियम वायरलेस माउस वायरलेस और ब्लूटूथ दोनों विकल्पों के साथ आते हैं)।

ऑडियो टेक्निका ATH-M50xBT

वायरलेस कनेक्टिविटी के लिए विकल्प

वायरलेस के दो संस्करण हैं। ब्लूटूथ चूहे अधिकांश लैपटॉप के साथ सबसे अच्छा काम करते हैं क्योंकि उनमें ब्लूटूथ अंतर्निहित होता है। यदि आप एक डेस्कटॉप पीसी का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको एक ब्लूटूथ डोंगल खरीदने की आवश्यकता हो सकती है यदि यह मानक के साथ नहीं आता है।

वाई-फाई रेडियो फ्रीक्वेंसी वायरलेस चूहों, विशेष रूप से प्रीमियम मॉडल में उपलब्ध एक और वायरलेस संस्करण है। उदाहरण के लिए HP का Z3700 , 2.4GHz पर और ब्लूटूथ के साथ काम करता है और आपके पीसी, लैपटॉप और अन्य उपकरणों से सहजता से जुड़ता है।

वायर्ड चूहों की तुलना में वायरलेस चूहों के कुछ महत्वपूर्ण फायदे हैं, लेकिन वे अधिक महंगे भी हैं - खासकर जब हम प्रीमियम रेंज में जाते हैं। वायर्ड माउस की तुलना में इसके फायदों और आज के वर्क फ्रॉम होम या रिमोट लॉगिन कार्य वातावरण में इसकी व्यापक स्वीकृति के कारण, एक वायरलेस माउस एक तेजी से लोकप्रिय विकल्प बनता जा रहा है। इसे एक फैशन के रूप में कम लेकिन एक आवश्यकता के रूप में अधिक देखा जाता है क्योंकि हममें से अधिक लोग कहीं से भी कार्य को अपनाते हैं।

आपका उपयोग मामला: गेमिंग बनाम दैनिक उपयोग

वायर्ड या वायरलेस जाना है या नहीं, यह तय करने में एक और विचार यह है कि आप अपने माउस का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, यदि आप गेमिंग के लिए अपने माउस का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो आपको उच्च विशिष्टताओं वाले प्रीमियम वायरलेस माउस पर विचार करना चाहिए। (Sshshhhh!! बजट के बारे में चिंता न करें। TPS में, हम सर्वोत्तम सौदों की गारंटी के लिए आपके साथ खड़े हैं।)

इसके अलावा, जब गेमिंग की बात आती है, तो विचार करने के लिए विलंबता एक महत्वपूर्ण कारक है, और आप जितना संभव हो उतना कम विलंबता चाहते हैं। लेटेंसी, जिसे "इनपुट लैग" के रूप में भी जाना जाता है, आज के तेज़ गति वाले फ़र्स्ट-पर्सन शूटर गेम का एक महत्वपूर्ण कारक है। आप अपने प्रतिस्पर्धियों के पीछे नहीं पड़ना चाहते हैं, और विलंबता आपके माउस इनपुट क्रियाओं में देरी के कारण ऐसा ही कर सकती है।

माउस कैसे चुनें - tpstech.in

माउस विनिर्देशन का एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू संवेदनशीलता है, जिसे माउस निर्माताओं (DPI) द्वारा डॉट्स प्रति इंच में मापा जाता है। डीपीआई जितना अधिक होगा, ऑन-स्क्रीन आंदोलनों को दर्ज करने के लिए माउस को सतह पर कम भौतिक दूरी तय करनी होगी।

गेमर्स के लिए संवेदनशीलता महत्वपूर्ण है। कुछ लोग उच्च संवेदनशीलता पसंद करते हैं, जो उन्हें छोटे हाथ की गति के साथ माउस कर्सर को मॉनिटर स्क्रीन पर तेज़ी से ले जाने की अनुमति देता है, जबकि अन्य कम ऑन-स्क्रीन गति के साथ अपने हाथों को बड़े इशारों में ले जाना पसंद करते हैं। माउस संवेदनशीलता सेटिंग पूरी तरह से खिलाड़ी और उनकी पसंदीदा गेमप्ले शैली पर निर्भर करती है।

Crucial X6 4TB पोर्टेबल एक्सटर्नल SSD - tpstech.in

नतीजतन, अधिकांश गेमिंग और प्रीमियम चूहों आपको डीपीआई को फ्लाई पर समायोजित करने की अनुमति देते हैं, जो कि 600 डीपीआई से कम से कम 25000 डीपीआई तक है। यह लचीलापन गेमर्स को प्रत्येक गेम और यहां तक ​​कि अलग-अलग इन-गेम परिस्थितियों में अपने माउसिंग अनुभव को अनुकूलित करने में सक्षम बनाता है।

कुछ माउस निर्माता विशिष्ट गेम शैलियों के लिए अनुकूलित मॉडल भी बनाते हैं, जिसमें अतिरिक्त बटन होते हैं जिनका उपयोग बड़े पैमाने पर मल्टीप्लेयर ऑनलाइन (MMO) गेम जैसे गेम में किया जा सकता है। ये अतिरिक्त बटन मैक्रोज़ के रूप में काम करते हैं, जिससे खिलाड़ी कीबोर्ड पर उन्हें खोजने के बजाय विशिष्ट कुंजियों को विशिष्ट कार्य सौंपने की अनुमति देता है।

गेमिंग या अन्य प्रीमियम माउस भी सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं जो अतिरिक्त अनुकूलन की अनुमति देता है, और यहां तक ​​​​कि अनुकूलन योग्य गेमिंग चूहों भी हैं जो भौतिक परिवर्तनों की अनुमति देते हैं जैसे कि माउस की ऊंचाई को बदलना, बटन प्रतिक्रिया समय को समायोजित करना, लिफ्ट की दूरी को बदलना आदि। .

माउस की संवेदनशीलता उन लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है जो सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं जिसके लिए सटीक माउस कर्सर मूवमेंट की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, फोटोशॉप जैसे फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर, ब्लेंडर जैसे 3डी रेंडरिंग सॉफ्टवेयर और ऑटोकैड जैसे कंप्यूटर एडेड डिजाइन (सीएडी) एप्लिकेशन।

यदि आप मुख्य रूप से गेमिंग के लिए माउस नहीं खरीद रहे हैं, तो माउस खरीदने का निर्णय बहुत आसान हो जाता है। आप कनेक्टिविटी प्रकार, सेंसर, आकार, एर्गोनॉमिक्स और संवेदनशीलता जैसे पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इन विषयों को आगे कवर किया जाएगा।

सेंसर

Crucial X6 4TB पोर्टेबल एक्सटर्नल SSD - tpstech.in

पहले चूहों में गेंदें होती थीं जो संवेदक के चारों ओर घूमती थीं और संचलन को मापने के लिए इन्फ्रारेड संवेदक होते थे। [आप जानते हैं कि आप एक सहस्राब्दी हैं यदि आपने अपने जीवन में एक माउस को गेंद के साथ नहीं देखा है। यो!]।

दूसरी ओर, आधुनिक चूहे सतह की लगातार छवियां लेकर काम करते हैं, जिस पर माउस एक ऑप्टोइलेक्ट्रॉनिक सेंसर (अनिवार्य रूप से, एक छोटा कम-रिज़ॉल्यूशन वाला वीडियो कैमरा) के साथ काम करता है।

आधुनिक चूहों को उनके द्वारा नियोजित तकनीक के आधार पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है: ऑप्टिकल और लेजर। ऑप्टिकल माउस और लेजर माउस के बीच प्राथमिक अंतर रोशनी का स्रोत है। एक ऑप्टिकल माउस इन्फ्रारेड एलईडी लाइट के साथ सतह को रोशन करता है। एक लेज़र माउस सतह पर एक लेज़र किरण को चमकाता है।

भौतिक लेआउट

माउस कई प्रकार के आकार और आकार में आता है, जिसमें छोटे यात्रा मॉडल से लेकर उन्नत सुविधाओं और एर्गोनॉमिक्स के साथ पूर्ण आकार के विकल्प शामिल हैं। आपके लिए सही माउस आपके हाथ के आकार, जहां आप इसका उपयोग करेंगे, और क्या आपको इसे अपने साथ ले जाने की आवश्यकता है, जैसे कारकों पर निर्भर करेगा।

1. आकार
Crucial X6 4TB पोर्टेबल एक्सटर्नल SSD - tpstech.in

विचार करने के लिए माउस का आकार सबसे महत्वपूर्ण कारक है। पोर्टेबल होने के लिए डिज़ाइन किए गए माउस आमतौर पर छोटे होते हैं, जबकि डेस्क पर बैठने के लिए डिज़ाइन किए गए चूहे आमतौर पर बड़े होते हैं। आपके लिए कौन सा बेहतर है यह आपके हाथों के आकार पर निर्भर करता है, छोटे हाथों वाला कोई व्यक्ति इसके छोटे आयामों के कारण छोटे माउस को पसंद कर सकता है, जबकि बड़े हाथों और बेहतर पकड़ वाले व्यक्ति पूर्ण आकार या मानक आकार के माउस को पसंद करेंगे।

माउस कैसे चुनें - tpstech.in
2. एर्गोनॉमिक्स

एर्गोनोमिक चूहे वे होते हैं जो हाथ और कलाई के तनाव को कम करने के लिए बनाए जाते हैं। वे अधिकांश एर्गोनोमिक हैंड ग्रिप्स के अनुरूप होते हैं और उपयोगकर्ताओं को अपनी उंगलियों, हाथों और कलाई को कोणों पर पकड़ने के लिए मजबूर करते हैं जो अधिक आरामदायक दीर्घकालिक माउस आंदोलनों की अनुमति देते हैं।

3. पकड़

एक माउस की ग्रिप शैली एक विशिष्ट विशेषता है। क्लॉ, फिंगरटिप और पाम ग्रिप माउस ग्रिपिंग स्टाइल के सबसे आम प्रकार हैं।

बड़े माउस को आम तौर पर आकार दिया जाता है ताकि उपयोगकर्ता इसे पूरी तरह से अपनी हथेली से ढक सके। हथेली की पकड़ यही है। अन्य, विशेष रूप से छोटे चूहों में ऐसे आकार होते हैं जो उंगलियों की पकड़ के पूरक होते हैं, जिसमें उपयोगकर्ता माउस को केवल उसके चारों ओर अपनी उंगलियों से पकड़ता है, जबकि उनकी हथेली आमतौर पर डेस्क या माउसपैड पर होती है। अंत में, उपयोगकर्ता माउस को पकड़ सकता है ताकि हथेली पीठ पर टिकी रहे और उंगलियां शीर्ष पर आराम से टिकी रहें, जिससे एक पंजा बन सके। इस मनोरंजक शैली में पीठ पर एक बड़ा कूबड़ सहायता करता है।

माउस कैसे चुनें - tpstech.in

व्यक्तिगत वरीयता, आराम और पकड़ने के तरीके सभी यह निर्धारित करने में भूमिका निभाते हैं कि कौन सी पकड़ आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है। इन पर विचार करना महत्वपूर्ण है ताकि आप गलत आकार या आकार का चयन न करें, जिसके परिणामस्वरूप असहज या दर्दनाक माउस अनुभव हो सकता है, विशेष रूप से लंबे सत्रों के लिए।

अन्य सुविधाओं

अब जब हमने बुनियादी बातों को कवर कर लिया है, तो आइए कुछ अन्य विशेषताओं को देखें जो आपको आधुनिक चूहों में मिलेंगी।

माउस कैसे चुनें - tpstech.in
1. बटन और डायल

अधिकांश चूहों में केवल दो बटन होते हैं, जिन्हें बाएँ और दाएँ क्लिक बटन के रूप में जाना जाता है। बाएं बटन को आमतौर पर प्राथमिक क्रियाओं के लिए निर्दिष्ट किया जाता है जैसे कि वस्तुओं का चयन करना और ऑन-स्क्रीन आइटम पर क्लिक करना, जबकि दायां बटन आमतौर पर मेनू खोलने जैसी द्वितीयक क्रियाओं को सौंपा जाता है।

अधिक प्रीमियम चूहे उपलब्ध हैं, ज्यादातर कनेक्टिविटी या डीपीआई बदलने के लिए शीर्ष पर अतिरिक्त बटन, मैक्रो के माध्यम से विभिन्न विशेष क्रियाओं तक पहुँचने के लिए साइड बटन, और पहिये जो स्क्रॉल करते हैं और अन्य क्रियाएं करते हैं (बाएं और दाएं झुकाव, मुफ्त स्क्रॉल आदि)। इनमें से कई मल्टी-बटन चूहों में सॉफ़्टवेयर शामिल है जो बटन और पहियों को अनुकूलित और रीमैप करने की अनुमति देता है, जिससे कस्टम कार्यक्षमता (मैक्रो उपयोग) की एक विस्तृत श्रृंखला की अनुमति मिलती है।

सही बटन और पहियों के साथ सही माउस चुनने का मतलब उत्पादकता और हताशा के बीच का अंतर हो सकता है। यदि आप एक गेमर हैं या CAD सॉफ़्टवेयर जैसे जटिल अनुप्रयोगों के साथ काम करते हैं, तो आपको अतिरिक्त बटन वाले माउस से बहुत लाभ होगा जो विभिन्न कार्यों को सौंपा जा सकता है।

2. प्रकाश

एलईडी रोशनी, जिसे आरजीबी रोशनी के रूप में भी जाना जाता है, एक अन्य विशेषता है जो आमतौर पर गेमिंग चूहों पर पाई जाती है। वे आपको अपने सेटअप या गेमिंग सेटअप को अनुकूलित करने और गेमिंग सत्र के दौरान अतिरिक्त प्रतिक्रिया प्रदान करने की अनुमति देकर व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ते हैं। इन चूहों में सॉफ्टवेयर शामिल है जो उपयोगकर्ता को अपनी पसंद के अनुसार प्रकाश व्यवस्था को अनुकूलित करने की अनुमति देता है।

माउस कैसे चुनें - tpstech.in

आपके लिए सर्वश्रेष्ठ माउस चुनना

जब एक नया पीसी खरीदने या बनाने की बात आती है, तो विनम्र माउस एक बाद का विचार हो सकता है, लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं, विचार करने के लिए कई महत्वपूर्ण कारक हैं। सही माउस आपके पीसी के अनुभव को कहीं अधिक उत्पादक, कुशल और सुखद बना सकता है, इसलिए tpstech.in // पर सभी माउस विकल्पों को ब्राउज़ करें और हां, आपके निर्णय को थोड़ा आसान बनाने के लिए हमारे पास यह विशेष सूची है:

एर्गोनोमिक माउस

पूर्ण आकार का माउस

छोटे आकार का माउस

Back to blog

1 comment

Different types of mice have come onto the market and people buy them according to their comfort and work. You told us the broad bio of mice and their specialty that I like. I support your feedback, uniqueness, and content publishing ideas. keep it up!

Imperyumm Store

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.