The Right PC Upgrade Path

सही पीसी अपग्रेड पथ

इसलिए, अधिकांश भाग के लिए, आपका थोड़ा पुराना लेकिन भरोसेमंद पीसी सराहनीय कार्य कर रहा है। हालाँकि, जब आप एक समय सीमा तय करने के लिए दौड़ रहे हैं, फ़ोटोशॉप में एक त्वरित संपादन करना चाहते हैं, या बस उस खेल को खेलकर आराम करना चाहते हैं जिसके बारे में हर कोई बात कर रहा है, तो आपका सिस्टम अत्यधिक बोझिल हो सकता है और बनाए रखने में असमर्थ हो सकता है। यह विभिन्न तरीकों से खुद को प्रकट कर सकता है, जिसमें विशिष्ट बूट समय से अधिक समय, अनुप्रयोग जो खुलने में लंबा समय लेते हैं, और काम करते समय छिटपुट ठंड शामिल हैं। ये संकेत हैं कि आपका पीसी कुछ सुधारों से लाभान्वित हो सकता है जो लंबे समय से हैं।

[वैसे, यदि आप एक नए पीसी बिल्ड की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं और हम आपको विस्मित कर देंगे!]

अपने लिए माउस कैसे चुनें - tpstech.in

अब वापस वास्तविक कारण पर कि आप यहां क्यों हैं। तथ्य यह है कि जब आप यह सोचना शुरू करते हैं कि क्या अपडेट करना है, कहां से शुरू करना है, और तत्काल प्रभाव प्राप्त करने के लिए कौन सा अपग्रेड पहले जाना है, तो पीसी अपग्रेड डराने वाला हो सकता है। ठीक है, हम उन प्रश्नों को दैनिक आधार पर देखते हैं - समर्थन कॉल और विभिन्न बिक्री पूछताछ के अलावा, पिछली तिमाही में ठीक लगभग 18%।

यह आलेख सर्वोत्तम अपग्रेड पथ चुनने में आपकी सहायता करने के लिए बनाया गया था।

1. क्या मेरे लिए अपनी रैम को अपग्रेड करना जरूरी है?

जब से आपने इसे खरीदा है तब से आपके पीसी के उपयोग के पैटर्न विकसित होने की संभावना है। इसे एक मनोरंजन और सोशल नेटवर्किंग हब सिस्टम के रूप में उपयोग करने से लेकर उन सोशल मीडिया पोस्टिंग के लिए मामूली संपादन करने तक, कई लोगों द्वारा विभिन्न घर, अध्ययन या कार्यालय की आवश्यकताओं के लिए पीसी का उपयोग करने की संभावनाएं अनंत हैं।

उपयोग पैटर्न में इन बदलावों के परिणामस्वरूप पीसी संसाधन खपत में वृद्धि हुई है, जो आपके पीसी की लगातार मंदी या सुस्ती के लिए जिम्मेदार है। RAM इससे प्रभावित होने वाला पहला घटक है।

RAM आपके कंप्यूटर की अल्पकालिक मेमोरी है, जिसे लगातार एक्सेस किया जाता है। प्रदर्शन विशेष रूप से AMD Ryzen पीसी पर RAM घड़ी की गति से प्रभावित होता है। अधिक रैम के साथ, आप विभिन्न प्रकार के संसाधन-गहन कार्यक्रमों पर काम कर सकते हैं, जैसे कि वीडियो संपादन या गेमिंग। अधिक रैम पृष्ठभूमि में कई एप्लिकेशन चलाना आसान बनाता है, साथ ही अधिक ब्राउज़र टैब खोलना और अन्य क्षमताओं का उपयोग करना जो आज के दूरस्थ कार्य और अध्ययन स्थितियों में अधिक सामान्य होते जा रहे हैं।

तो, आपको कितनी रैम में अपग्रेड करना चाहिए? निम्नलिखित RAM क्षमताओं की एक सांकेतिक सूची है जिसके बारे में आप सोचना चाह सकते हैं:

  • 8GB - दैनिक कार्यों, आकस्मिक मल्टीटास्किंग, आकस्मिक गेमिंग और हल्के संपादन के लिए न्यूनतम के रूप में अनुशंसित।
  • 16GB - हाई-एंड गेमिंग और वीडियो एडिटिंग, साथ ही बैकग्राउंड में सक्रिय कई एप्लिकेशन के साथ भारी मल्टीटास्किंग।
  • 32GB - बेहद विस्तृत विज़ुअल्स और टेक्सचर, 4K वीडियो एडिटिंग, स्ट्रीमिंग और CAD डिज़ाइन के साथ गेमिंग।
  • 64GB - 4K वीडियो एडिटिंग, वर्चुअल मशीन ऑपरेटिंग, जटिल CAD डिज़ाइन और सर्वर सिस्टम।
  • 128GB - मशीन लर्निंग, जटिल रेंडरिंग (जैसे, प्रोटीन फोल्डिंग), डेटा माइनिंग, और बड़ी तस्वीरों या फाइलों के साथ काम करना (जैसे, ड्रोन मैपिंग में)।
अपने लिए माउस कैसे चुनें - tpstech.in

नोट: रैम की गति का मिलान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि तेज रैम गति को धीमी रैम गति से बाधित किया जाता है यदि एक साथ जोड़ा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप दोनों रैम धीमी गति से काम करते हैं। शीर्ष प्रदर्शन सुधार की खोज करते समय विचार करने वाला एक अन्य तत्व RAM विलंबता है।

2. तेज भंडारण और अधिक प्रतिक्रियाशील प्रणाली के लिए, एसएसडी और एनवीएमई का उपयोग करें

अपने लिए माउस कैसे चुनें - tpstech.in

यदि आपके कंप्यूटर में बूट स्टोरेज के लिए SSD नहीं है, तो आप बहुत अधिक प्रदर्शन से चूक रहे हैं। हमारे पास पिछले महीने कम से कम 48 ग्राहक थे जिन्होंने अपने 5 से 7 साल पुराने पीसी (लैपटॉप और डेस्कटॉप) को मौजूदा एचडीडी को एसएसडी से बदलकर नया जीवन दिया।

SATA या NVMe SSD प्राप्त करने से आपके सिस्टम को काफी तेज़ी से बूट करने में मदद मिलेगी, आपको SSD पर संग्रहीत ऐप्स को बहुत तेज़ी से लॉन्च करने और बंद करने की अनुमति मिलेगी, और आपके सिस्टम को वह समग्र गति प्रदान करेगा जिसकी आप उम्मीद कर रहे हैं।

आपको कौन सा एसएसडी खरीदना चाहिए?

SATA SSDs सस्ती हैं और इन्हें बूट ड्राइव या C ड्राइव के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। आप अपने धीमे SATA HDD की तुलना में बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए इस पर संसाधन-गहन सॉफ़्टवेयर भी स्थापित कर सकते हैं।

NVMe SSDs, यदि आप अक्सर कुछ फ़ाइलों तक पहुँचते हैं, लिखते हैं, या पढ़ते हैं, बहुत बड़ी प्रोजेक्ट फ़ाइलों से निपटते हैं, या ऐसे वातावरण में काम करते हैं जहाँ डेटा अखंडता महत्वपूर्ण है, तो आपको NVMe SSD में अपग्रेड करने पर विचार करना चाहिए। NVMe ड्राइव न केवल काफी तेज पढ़ने और लिखने की गति प्रदान करते हैं, बल्कि लंबे समय तक सहनशक्ति भी प्रदान करते हैं। आपके सिस्टम पर काम करने के लिए आपके मदरबोर्ड में NVMe SSD स्लॉट होना चाहिए।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि एसएटीए एसएसडी से एनवीएमई में स्विच करने पर दिन-प्रतिदिन के कार्यों, जैसे सिस्टम बूट टाइम, वीडियो एडिटिंग, गेमिंग, कई एप्लिकेशन पर काम करना आदि के लिए लगभग कोई ध्यान देने योग्य अंतर नहीं है। इसलिए, जब तक यह बिल्कुल आवश्यक न हो, आप NVMe SSD के बजाय SATA SSD प्राप्त करके पैसे बचा सकते हैं।

3. बेहतर सीपीयू कूलिंग

अपने लिए माउस कैसे चुनें - tpstech.in

हालाँकि गर्मी कंप्यूटर हार्डवेयर के कामकाज का एक अपरिहार्य परिणाम है, बहुत अधिक गर्मी सिस्टम को धीमा कर सकती है। यदि सीपीयू का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है, तो एक सॉफ्टवेयर तंत्र सक्रिय हो जाता है, जिससे प्रोसेसर को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए प्रदर्शन कम हो जाता है। हालाँकि, यदि तापमान इस दहलीज से ऊपर उठता है, तो आपकी मशीन अपने आप बंद हो जाएगी। सीपीयू कूलर (एयर कूल्ड या लिक्विड) आपके कंप्यूटर के सीपीयू को ठंडा रखते हैं। इस बात की काफी संभावना है कि आपका सीपीयू केवल एक मानक या अत्यंत बुनियादी एयर कूलर द्वारा ठंडा किया जा रहा है जो पिछले कुछ महीनों (या वर्षों?) में आपके बढ़े हुए कार्यभार के साथ बमुश्किल बना रहा है।

आफ्टरमार्केट कूलर्स के फायदे: डिजाइन के हिसाब से आफ्टरमार्केट कूलर्स बेहतर होते हैं। वे टॉप-डाउन स्टॉक कूलर के बजाय लगभग हमेशा टॉवर डिज़ाइन होते हैं, जो घटक संगतता के साथ-साथ कूलिंग को भी बढ़ाता है। वे बड़े हीटसिंक (आमतौर पर चालकता में सुधार के लिए एल्यूमीनियम के बजाय तांबे), ठंडे प्लेट से गर्मी अपव्यय में सुधार करने के लिए गर्मी पाइप, और उच्च स्थिर-दबाव वाले प्रशंसकों को हीटसिंक पंखों के माध्यम से हवा को अधिक प्रभावी ढंग से चलाने के लिए उपयोग करते हैं।

एयर कूलर बनाम लिक्विड कूलर

यदि आप वाटर-कूलिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं, तो हाई-एंड प्रोसेसर के लिए और भी अधिक विकल्प हैं। आर्कटिक, एक प्रसिद्ध एआईओ निर्माता, बहुत भरोसेमंद तरल कूलर बनाता है जो आपको असाधारण प्रदर्शन और शीतलन के वर्षों प्रदान करेगा। उन्हें स्थापित करना भी बहुत आसान है; आपको केवल अपने तरल कूलर के आकार को अपने प्रोसेसर के संभावित ताप उत्पादन से मेल खाना चाहिए।

सामान्य तौर पर, आर्कटिक फ्रीजर 50 ड्यूल टॉवर जैसे अच्छे एयर कूलर या आर्कटिक लिक्विड फ्रीजर II 240 ए-आरजीबी 240 मिमी एआईओ जैसे तरल कूलर 4 से 6 कोर सीपीयू को ठंडा रखने के लिए पर्याप्त हैं। स्वाभाविक रूप से, कूलिंग सिस्टम के साथ जो प्रोसेसर को ठंडा रखने में बहुत अधिक सफल होते हैं, लोग यह मान सकते हैं कि आफ्टरमार्केट कूलर निषेधात्मक रूप से महंगे होंगे। हालांकि हमेशा ऐसा नहीं होता है।

माउस कैसे चुनें - tpstech.in

आपका बजट चाहे जो भी हो, आप विकल्पों के लिए खराब हो जाएंगे। उदाहरण के लिए आर्कटिक को फिर से लें, जो आर्कटिक फ्रीजर 34 CO जैसे शानदार बजट कूलर से लेकर आर्कटिक फ्रीजर 50 डुअल टॉवर, या यहां तक ​​कि आर्कटिक लिक्विड फ्रीजर II 360mm AIO जैसे बीफियर प्रीमियम हीट सिंक तक कूलर की विविध रेंज पेश करता है। इसका मतलब है कि आप न केवल अपने CPU के साथ, बल्कि अपने बजट के साथ भी अपेक्षित प्रदर्शन का मिलान करने में सक्षम होंगे।

4. अपनी ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU) को अपग्रेड करें

अपने लिए माउस कैसे चुनें - tpstech.in

आपके मॉनिटर पर प्रदर्शित होने वाली हर चीज को ग्राफिक्स कार्ड (जीपीयू) द्वारा नियंत्रित किया जाता है। आपके सिस्टम के साथ आया GPU समाधान, या तो एक एकीकृत iGPU समाधान के रूप में या 1 या 2GB VRAM के साथ एक एंट्री लेवल समर्पित GPU के रूप में, ऑनलाइन सर्फिंग, ईमेल चेकिंग, स्ट्रीमिंग जैसे उन दैनिक कामों को आसानी से प्रबंधित कर सकता है। OTT प्लेटफॉर्म, हल्का Microsoft सॉफ़्टवेयर उपयोग, इत्यादि।

GPU की मेमोरी को VRAM के रूप में जाना जाता है और इसके अधिक होने से आपके ग्राफिक्स कार्ड को अधिक या भारी नौकरियों और वर्कलोड को रेंडर और प्रोसेस करने की अनुमति मिलती है।

माउस कैसे चुनें - tpstech.in
एनवीडिया और एएमडी

दूसरी ओर, गेमर, वीडियो संपादक, 3डी कलाकार और ग्राफिक डिजाइनर, एक मजबूत ग्राफिक्स कार्ड से लाभान्वित होंगे, इसलिए अपने जीपीयू को अपग्रेड करने के लिए अपने पैसे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अलग रखें।

NVIDIA और AMD प्रमुख खिलाड़ी हैं जब GPU की बात आती है, NVIDIA अधिकांश वर्कलोड के लिए अग्रणी ब्रांड है।

एनवीडिया के जीपीयू सभी रेंडर इंजन, 3डी ऐप्स और बोर्ड भर में वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के साथ संगत हैं, जबकि एएमडी जीपीयू कम अनुप्रयोगों द्वारा समर्थित हैं। दूसरी ओर, एएमडी जीपीयू उतने ही सक्षम हैं और गेमिंग और संपादन के मामले में पैसे के लिए उत्कृष्ट मूल्य प्रदान करते हैं।

5. पीएसयू या बिजली आपूर्ति - कम करके आंका गया पीसी अपग्रेड घटक

अपने लिए माउस कैसे चुनें - tpstech.in

बिजली आपूर्ति इकाई (PSU) वह है जो आपके कंप्यूटर को चालू रखती है। यदि आपने हाल ही में अपने जीपीयू को अपग्रेड किया है, तो जांचें कि आपकी वर्तमान बिजली आपूर्ति पर्याप्त है या नहीं। यदि यह नहीं है, तो आपको इसे भी अपग्रेड करना होगा। बिजली आपूर्ति पर कंजूसी न करें, खासकर यदि आप मध्य या उच्च-अंत मशीन बना रहे हैं।

सही बिजली आपूर्ति का चयन करना एक कठिन काम हो सकता है। आइए इसे आपके लिए आसान बनाने की कोशिश करते हैं। आरंभ करने के लिए, दो विशेषताओं "शक्ति दक्षता" और "मॉड्यूलरिटी" को याद करें।

पीएसयू विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के साथ आते हैं, जिन्हें 80 से अधिक प्रमाणन लेबल के रूप में जाना जाता है। निर्माता कुछ आश्वासन प्रदान करने के लिए 80 प्लस प्रमाणन लेबल का उपयोग कर सकते हैं कि उनकी बिजली आपूर्ति कुछ दक्षता आवश्यकताओं को पूरा करेगी। उन्हें ब्रॉन्ज, गोल्ड और प्लेटिनम 80 प्लस प्रमाणन स्तरों में विभाजित किया गया है, प्रत्येक उच्च स्तर में वृद्धि की दक्षता का संकेत मिलता है।

इसे पूरा सारांशित करें: जब आपके पीसी को अपग्रेड करने की बात आती है, या अपने पुराने लैपटॉप को अतिरिक्त जीवन देने की बात आती है, तो प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रैम, एसएसडी और ग्राफिक्स कार्ड हैं। आदर्श रूप से, आपको हमेशा अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने अपडेट को प्राथमिकता देनी चाहिए। यह पता लगाने के लिए समय निकालना कि आपके सिस्टम में समस्याएँ कहाँ हैं, आपको सर्वश्रेष्ठ हार्डवेयर अपग्रेड करने में मदद कर सकता है। और इससे जुड़ी किसी भी चीज़ के लिए, हमेशा की तरह, हम आपकी सहायता के लिए केवल कुछ क्लिक और टैप दूर हैं।

आपसे अगली बार मिलेंगे।

Back to blog

Leave a comment

Please note, comments need to be approved before they are published.